गोड्डा के पहले सूर्य मंदिर में छठ पर्व का आयोजन,भगवान भास्कर की होगी भव्य पूजा

आदित्य आनंद/गोड्डा. गोड्डा के बलबड्डा स्थित पहले सूर्य मंदिर में पहली बार धूमधाम से छठ महापर्व की तैयारी की जा रही है. यह मंदिर इसी वर्ष जून के महीने में बनकर तैयार हुआ है और पहली बार बलबड्डा तालाब के सूर्य मंदिर में छठ महापर्व मनाया जाएगा. स्थानीय लोगों की मानें तो सदियों से बलबड्डा में छठ पर्व मनाया जा रहा था और पूरे बलवाड़ा के तकरीबन सैकड़ों परिवार इस तालाब में छठ पूजा किया करते हैं. जहां लोगों की आस्था को देखते हुए तकरीबन दो वर्षों से इस मंदिर का निर्माण कार्य जारी था. इसके बाद इस बार जून के महीने में यह मंदिर बनकर तैयार हुआ इसके उपलक्ष्य में बनारस से आए पंडितों द्वारा नौ दिनों के यज्ञ के साथ इस मंदिर का उद्घाटन किया गया था.

मंदिर कमेटी के अध्यक्ष बलबड्डा के ज़िला परिषद अरुण राम ने बताया कि तकरीबन 15 लाख रुपए की लागत से इस मंदिर को बनाया गया है, जो कि पूरे जिले में पहला सूर्य मंदिर ह. वह इस बार पहली बार बलबड्डा तालाब में छठ महापर्व मनाया जाएगा. जिसको लेकर भव्य रूप से मंदिर समेत पूरे घाट को सजाया जाएगा. उन्होंने बताया कि तालाब में तकरीबन डेढ़ सौ परिवार छठ पर्व करते हैं और यह मंदिर भी तालाब के ठीक पूर्व दिशा के तट पर बनाया गया है. वहीं बलबड्डा के जिले भर के लोगों की आस्था इस मंदिर से जुड़ी हुई है. जहां इस बार छठ पर्व में भी जिले भर से हजारों हजार लोगों की भीड़ इस छठ घाट में लगने की संभावनाएं हैं.

स्थानीय धर्मवीर कुमार ने बताया कि जब इस मंदिर का उद्घाटन हुआ तो उस वक्त नौ दिनों का अखंड महायज्ञ कराया गया था, जिसमें रोज शाम को बनारस के कई सिद्ध पंडितों द्वारा गंगा आरती भी होती थी. जिसमें जिले भर से लाखों लोगों की भीड़ इस गंगा आरती को देखने के लिए उमड़ती थी. वहीं इस बार भी यह पूरे जिले का पहले सूर्य मंदिर है, जहां पहली बार छठ महापर्व मनाया जाएगा. जिसमें जिले भर से लोगों की भीड़ करने की संभावनाएं लगाई जा रही है.

.

FIRST PUBLISHED : November 17, 2023, 15:13 IST

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *