गैस-एसिटीडी की समस्या से चाहिए मुक्ति…तो आज से ही करें ये 4 आसन; जानें

ओम प्रकाश निरंजन/कोडरमा. आज के समय में अनियमित खानपान और गलत दिनचर्या की वजह से काफी संख्या में लोग गैस की समस्या से परेशान दिखते हैं. गैस की समस्या होने के बाद कई बार लोग दिन भर तो कई बार रात में भी लोग परेशान रहते हैं. इस समस्या के समाधान को लेकर वर्ल्ड योगासन सर्टिफाइड कोच मिथिलेश राम गुप्ता ने योग के कुछ आसान अभ्यास बताए हैं, जिससे गैस की समस्या से राहत मिलती है.

इन चार आसान से होगा फायदा
लोकल 18 से विशेष बातचीत में झूमरी तिलैया के विद्यापुरी निवासी मिथलेश राम गुप्ता ने बताया कि गैस की समस्या से परेशान लोग अपने घर पर योग के कुछ आसान कर इससे तुरंत और लंबे समय तक के लिए आराम पा सकते हैं. उन्होंने बताया कि इसके लिए मुख्य रूप से पवनमुक्तासन, अर्ध हलासन, उत्तानपादासन और हलासन से काफी फायदा होता है.

ऐसे करें पवनमुक्तासन
उन्होंने बताया कि पवनमुक्तासन करने के लिए सबसे पहले पीठ के बल शवासन की मुद्रा में लेट जाएं. दोनों हाथों से घुटने को ऊपर से पकड़ें और सांस लेते हुए पैर के घुटनों को सीने से लगाएं और 10-20 सेकेंड तक सांस रोक कर रखें. घुटने को दोनों हाथों से मुक्त करें फिर सांस छोड़ते हुए पैरों को सीधा करके सामान्य स्थिति में लौट आएं.

ऐसे करें अर्धलासान
इस आसन को करने के लिए सांस लेते हुए धीरे-धीरे दाएं पैर को जमीन से सीधा ऊपर उठाना होगा. पैर को घुटने से सीधा रखें. अब अपनी सांस को सामान्य कर लें. इसके कुछ क्षण के लिए रुकें. सांस को छोड़ते हुए पैर को नीचे लाएं. इसी तरह अभ्यास को दूसरे पैर से भी करें.

ऐसे करें उत्तानपाद आसान
सबसे पहले एक समतल जगह पर लेट जाएं, अब दोनों पैर के अंगूठों को एक साथ मिलाएं. इसके बाद सांस लेकर खुद को सामान्य कर लें. अब लंबी सांस लेते हुए पैरों को ऊपर उठाएं. ध्यान रखें कि पैर 30 डिग्री के आसपास ही ऊपर उठाना है.

ऐसे करें हलासन
सबसे पहले मैट पर पीठ के बल लेट जाएं. इसके बाद अपने हाथों को शरीर से सटा लें. हथेलियां जमीन की तरफ रहेंगी. सांस भीतर की ओर खींचते हुए पैरों को ऊपर की तरफ उठाएं. टांगे कमर से 90 डिग्री का कोण बनाएंगी. इस दौरान दबाव पेट की मांसपेशियों पर रहेगा. टांगों को ऊपर उठाते हुए अपने हाथों से कमर को सहारा दें. सीधी टांगों को सिर की तरफ झुकाएं और पैरों को सिर के पीछे ले जाएं. पैरों के अंगूठे से जमीन को छुएंगे. हाथों को कमर से हटाकर जमीन पर सीधा रख लें. हथेली नीचे की तरफ रहेगी. कमर जमीन के समानांतर रहेगी. इसी स्थिति में एक मिनट तक बने रहें. सांसों पर ध्यान केंद्रित करें सांस छोड़ते हुए, टांगों को वापस जमीन पर ले आएं. आसन को छोड़ते हुए जल्दबाजी न करें. टांगों को एक समान गति से ही सामान्य स्थिति में वापस लेकर आएं.

पेट के लिए काफी फायदेमंद है यह आसन
उन्होंने बताया कि यह सभी आसन का अभ्यास प्रतिदिन करने से पेट को बहुत फायदा मिलता है. इन आसान के अभ्यास से पाचन तंत्र मजबूत होता है. कब्ज, अपच की समस्या, भूख न लगने की समस्या में लोगों को राहत मिलती है. इस आसन के अभ्यास से शरीर में ब्लड सर्कुलेशन ठीक रहता है. जिससे सेहत बेहतर बना रहता है.

Tags: Benefits of yoga, Global health, Jharkhand news, Kodarma news, Latest hindi news, Local18, Yoga

Disclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *