गेतलसूद डैम बनेगा टूरिज्म हॉटस्पॉट, बनाए जाएंगे गेस्ट हाउस और वाटर पार्क

शिखा श्रेया/रांची. वैसे तो झारखंड में एक से बढ़कर एक खूबसूरत डैम है. जहां लोग छुट्टी के दिन अपने परिवार व दोस्तों संग घूमने के लिए आते हैं, लेकिन अब इन खूबसूरत जगहों को झारखंड सरकार टूरिज्म हॉटस्पॉट के रूप में विकसित करने का पूरा मन बना चुकी है. दरअसल, झारखंड की राजधानी रांची में स्थित गेतलसूद डैम को ग्रेड 1 पर्यटक स्थल बनाने की योजना पर जोरों शोर से काम किया जा रहा है. साथ ही इस डैम को जॉन्हा व हुन्द्रु फॉल से भी जोड़ कर पर्यटक कॉरिडोर बनाने की योजना है.

पर्यटक सचिव मनोज कुमार गेतलसूद डैम का निरीक्षण करने पहुंचे. साथ में अन्य अधिकारी भी मौजूद रहे जैसे पर्यटक निदेशक अंजली यादव, डीएफओ रांची श्रीकांत वर्मा व कांके रंजेर जितेंद्र कुमार. इस मौके पर मनोज कुमार ने गेतलसूद डैम को पर्यटक हॉटस्पॉट के रूप में विकसित करने की सारी संभावनाओं को लेकर विचार विमर्श किया. साथ ही मौके पर तीन कंपनियों द्वारा विजुअल के माध्यम से पर्यटक विकास को लेकर जानकारी ली. वन विभाग द्वारा बनाए गए गेस्ट हाउस का निरीक्षण भी किया.

6 एकड़ भूमि में होगा पर्यटन विकास कार्य
मिली जानकारी के मुताबिक, यहां छह एकड़ भूमि में पर्यटन विकास कार्य होगा. जिसमें रेस्टोरेंट, कियोस्क, वाटर पार्क, रेस्ट हाउस, चिल्ड्रन पार्क, कैफेटेरिया, पेयजल व शौचालय जैसी चीज होगी. साथ ही इस जगह को हुन्द्रु व जॉन्हा फॉल से भी जोड़ा जाएगा. जिसके बाद यह टूरिज्म कॉरिडोर के रूप में विकसित हो पाएगा. इससे खासकर रोजगार के अवसर पैदा होंगे. यहां के स्थानीय लोग स्वरोजगार से जुड़ पाएंगे और अपनी आमदनी के स्रोत विकसित कर पाएंगे.

बताते चलें कि गेतलसूद डैम अधिक विकसित न होने के कारण भी लोगों के बीच काफी लोकप्रिय है. यहां शनिवार और रविवार को लोग खासकर अपने परिवार व दोस्तों संग घूमने आते हैं. डैम से सटे भूसुर गांव लोगों के लिए सेल्फी प्वाइंट बन चुका है. यहां की खूबसूरत और मनोरम दृश्य प्री वेडिंग शूट के लिए काफी लोकप्रिय है. शादी का सीजन आते ही यहां पर कपल्स की लाइन लग जाती है. यहां का सनसेट व सनराइज देखने के लिए युवा दूर-दूर से बाइक से आते हैं.

Tags: Jharkhand news, Latest hindi news, Local18, Ranchi news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *