गेट 2024 परीक्षा के लिए मॉक टेस्ट का लिंक हुआ जारी

अखंड प्रताप सिंह/कानपुर: गेट 2024 की परीक्षा फरवरी में होनी है. इसको लेकर छात्र-छात्राएं अपनी तैयारी कर रहे हैं. ग्रेजुएट एप्टीट्यूड टेस्ट इन इंजीनियरिंग 2024 को कराने में देशभर के शीर्ष संस्थान शामिल है. जिसमें आईआईटी कानपुर के पास भी महत्वपूर्ण जिम्मेदारी है. उत्तर प्रदेश और एमपी के कुछ जिलों में आईआईटी कानपुर के पास परीक्षा कराने की जिम्मेदारी है. परीक्षा को लेकर पूरा शेड्यूल जारी कर दिया गया है और अब बच्चे मॉक टेस्ट पेपर देकर पेपर के पैटर्न और अपनी तैयारी को भी पढ़ सकते हैं. गेट की वेबसाइट पर मॉक टेस्ट का लिंक जारी कर दिया गया है. जहां पर जाकर परीक्षार्थी मॉक टेस्ट दे सकते हैं.

गेट 2024 का एग्जाम देश के टॉप इंजीनियरिंग इंस्टीट्यूट करते हैं. इस बार इसकी जिम्मेदारी इंडियन इंस्टीट्यूट आफ साइंस बेंगलुरु के पास है. इसके साथ ही आईआईटी कानपुर को कई जोन की जिम्मेदारी सौंपी गयी है. इसको लेकर सारी तैयारियां पूरी हो गई है. प्राइवेट संस्थान जो मॉक टेस्ट मनमानी फीस के साथ बच्चों को देते थे. वह इस बार वेबसाइट के माध्यम से गेट द्वारा खुद उपलब्ध कराई जा रही है. गेट की वेबसाइट पर जाकर छात्राएं मॉक टेस्ट दे सकते हैं. इससे परीक्षा का पैटर्न आसानी से समझ सकेंगे बल्कि वह अपनी तैयारी को भी परख सकेंगे. https://gate2024.iisc.ac.in/ इस वेबसाइट पर जाकर छात्राएं मॉक टेस्ट पेपर और गेट से जुड़ी सारी जानकारी ले सकते हैं.

यह परीक्षा की महत्वपूर्ण जानकारियां
गेट की परीक्षा के लिए छात्र 3 जनवरी से एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे. फरवरी में गेट की परीक्षा होगी. 3 फरवरी 4 फरवरी 10 फरवरी और 11 फरवरी को अलग-अलग जोन में परीक्षा कराई जाएगी. वहीं परीक्षा की आंसर की 21 फरवरी को जारी की जाएगी. कोई समस्या होने पर छात्र 22 से 25 फरवरी तक इसको चैलेंज कर सकेंगे. वहीं 16 मार्च को गेट का परिणाम घोषित कर दिया जाएगा और बच्चे अपने स्कोर कार्ड 23 मार्च से डाउनलोड कर सकेंगे. गेट की परीक्षा पास करने के बाद छात्र-छात्राओं को पीएसयू और प्राइवेट कंपनी में सीधे नौकरी का भी ऑफर मिलता है. इसके साथ ही आईआईटी एनआईटी और सेंट्रल यूनिवर्सिटी समेत देश के प्रतिष्ठित इंजीनियरिंग कॉलेज में m.tech में भी एडमिशन मिलता है.

Tags: Kanpur news, Local18, UP news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *