गेंदबाजों के दम पर भारत ने फाइनल का टिकट कटाया, श्रीलंका को उसके घर में दी मात

हाइलाइट्स

भारतीय क्रिकेट टीम 49.1 ओवर में 213 रन पर ढेर हो गई
श्रीलंका के लिए दिनुथ वेलालागे ने 5 विकेट चटकाए
भारत की ओर से रोहित शर्मा ने अर्धशतकीय पारी खेली

नई दिल्ली. भारतीय क्रिकेट टीम ने श्रीलंका को हराकर एशिया कप के फाइनल में प्रवेश कर लिया है. टीम इंडिया ने श्रीलंका को 41 रन से हराया. श्रीलंका की राजधानी कोलंबो के आर प्रेमदासा स्टेडियम में खेले गए सुपर फोर मुकाबले में भारतीय बल्लेबाजी ताश की पत्तों की तरह बिखर गई, लेकिन तारीफ करनी होगी टीम इंडिया के गेंदबाजों की जिन्होंने लो स्कोरिंग मुकाबले में भारत को यादगार जीत दिलाई. टीम इंडिया सुपर फोर में 15 सितंबर को बांग्लादेश से भिड़ेगी.

भारत की ओर से रखे गए 214 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी श्रीलंकाई टीम 172 रन पर ढेर हो गई. श्रीलंका की ओर से धनंजय डी सिल्वा ने सबसे ज्यादा 41 रन की पारी खेली. लक्ष्य का पीछा करने उतरी श्रीलंका की शुरुआत बेहद खराब रही और 25 रन के कुल स्कोर पर उसे 3 झटके लग चुके थे. चरित असलंका और धनंजय डी सिल्वा ने पारी को संभालने की कोशिश की लेकिन यह जोड़ी भी उम्मीद जगाकर टीम को मझधार में छोड़कर चली गई.

श्रीलंका के लिए असलंका ने 22 रन बनाए जबकि सदीरा समरविक्रमा 17 रन बनाकर आउट हुए. कुसल मेंडिस ने 15 रन का योगदान दिया. ओपनर पथुम निसंका ने 6 जबकि दिमुथ करुणारत्ने ने 2 रन का योगदान दिया. कप्तान दासुन शनाका 9 रन बनाकर पवेलियन लौटे. भारत की ओर से कुलदीप यादव ने 4 विकेट चटकाए जबकि बुमराह और जडेजा ने 2-2 विकेट बांटे.

आधी टीम इंडिया को अकेले निपटाया, कोहली या रोहित में से कौन है ड्रीम विकेट? 20 साल के स्पिनर ने किया खुलासा

भारत से मिली शर्मनाक हार, बाबर आजम की जख्मों पर ICC ने लगाया मरहम, जानिए क्या है पूरा माजरा

वेलालागे और असलंका ने करियर की बेस्ट गेंदबाजी की
इससे पहले, दुनिथ वेलालागे (40 /5) और चरित असलंका (18/4) के करियर के सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के दम पर श्रीलंका ने भारतीय टीम को 49.1 ओवर में 213 रन पर ढेर कर दिया. भारतीय टीम ने एक दिन पहले इसी मैदान पर पाकिस्तान के खिलाफ दो विकेट पर 356 रन बनाकर रिकॉर्ड 228 रन से जीत दर्ज की थी. भारत के लिए कप्तान रोहित शर्मा ने 48 गेंद में 53 रन की तेज तर्रार पारी खेलने के साथ शुभमन गिल (13) के साथ पहले विकेट के लिए 80 रन की साझेदारी की. वेलालगे ने अपने शुरुआती तीन ओवर में गिल, विराट कोहली (तीन रन) और रोहित को आउट कर भारतीय टीम को बैकफुट पर धकेल दिया.

राहुल और ईशान ने 63 रन की साझेदारी की
पाकिस्तान के खिलाफ नाबाद शतकीय पारी खेलने वाले लोकेश राहुल (39) और ईशान किशन (33) ने चौथे विकेट के लिए 89 गेंद में 63 रन की साझेदारी कर मैच में वापसी की कोशिश की लेकिन वेलालागे ने राहुल को आउट कर इस साझेदारी को तोड़ा. इसके बाद असलंका ने किशन को चलता किया और फिर निचले क्रम के बल्लेबाजों को पवेलियन की राह दिखाई.

रोहित ने वनडे में पूरे किए 10 हजार रन
अक्षर पटेल (26) ने मोहम्मद सिराज (नाबाद 5) के साथ आखिरी विकेट के लिए 27 रन की साझेदारी कर टीम को 213 रन तक पहुंचाया. टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम को कप्तान रोहित शर्मा और शुभमन गिल ने एक बार फिर शानदार शुरुआत दिलाई. रोहित ने पहले ओवर में तो वहीं गिल ने पांचवें ओवर में कासुन राजित के खिलाफ चौका लगाकर हाथ खोला. रोहित ने सातवें ओवर में इसी गेंदबाज के खिलाफ छक्के के साथ वनडे में 10000 रन पूरे किए. भारतीय कप्तान ने 248 मैच और 241 वीं पारी में यह आंकड़ा छुआ. वह सबसे कम पारियों में 10000 रन पूरा करने के मामले में विराट कोहली (205 पारी) के बाद दूसरे स्थान पर हैं.

सबसे कम पारियों के मामले में सचिन जैसे दिग्गज को पछाड़ा
सबसे कम पारियों में 10000 रन पूरा करने के मामले में उन्होंने महान सचिन तेंदुलकर (259 पारी) , सौरव गांगुली (263), रिकी पोंटिंग (266), जैक कालिस (272), महेंद्र सिंह धोनी (273), ब्रायन लारा (278), क्रिस गेल (282) और भारतीय टीम के मौजूदा कोच राहुल द्रविड़ (287 पारी) जैसे दिग्गजों को पीछे छोड़ दिया. रोहित ने श्रीलंका के कप्तान दासुन शनाका के खिलाफ 10वें ओवर में चार चौके लगाये जिससे पावर प्ले में भारतीय टीम का स्कोर 65 रन हो गया. उन्होंने 11वें ओवर में मथीश पथिराना की शॉर्ट गेंद पर अपना चहेता पुल शॉट लगाकर गेंद को दर्शकों के पास भेजा.

Tags: Axar patel, IND vs SL, India Vs Sri lanka, Jasprit Bumrah, Kuldeep Yadav, Ravindra jadeja

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *