गुमला में हाई टेक लाइब्रेरी की शुरुआत, कंप्यूटर से लेकर इंटरनेट सुविधा मिलेगी

अनंत कुमार/गुमला. गुमला में शिक्षा को बढ़ावा देने के उद्देश्य से जिला प्रशासन के द्वारा पुस्तकालय क्रांति की शुरुआत की जा रही है. यहां पंचायत से लेकर प्रखंड, अनुमंडल व जिला स्तर पर कई पुस्तकालय खोलने की योजना पर तेजी से काम चल रहा है. इसी कड़ी में रायडीह में प्रखंड स्तरीय पुस्तकालय का उद्घाटन किया गया. इसका नामकरण झारखंड के वीर स्वतंत्रता सेनानी स्व. सिद्धो कान्हू मुर्मू के नाम किया गया है.

लाइब्रेरी में सभी प्रकार की प्रतियोगी परीक्षाओं की पुस्तकों के साथ साहित्य की भी किताब उपलब्ध कराई गई है. छात्रों को पढ़ाई करने के लिए यहां सभी प्रकार की मूलभूत सुविधाएं भी दी गई है.लाइब्रेरी में 10 से अधिक कंप्यूटर सेटकी व्यवस्था की गई है. साथ ही हाई स्पीड इंटरनेट कनेक्शन भी है.

मौके पर उपस्थित सांसद सुदर्शन भगत ने कहा कि गुमला जिले के लिए बड़ी ही गर्व की बात है कि ऐसे सुदूरवर्ती इलाके में हाईटेक सुविधाओं से लैस पुस्तकालय का निर्माण कराया गया है. जहां विद्यार्थियों को पढ़ाई के लिए अनुकूल वातारण उपलब्ध कराया जा रहा है. उन्होंने लोगों से पुस्तकालय में किताब दान करने की अपील की.

वहीं, उपायुक्त कर्ण सत्यार्थी ने पुस्तकालय का अधिक से अधिक सदुपयोग करने की अपील की. जिला प्रशासन के द्वारा पुस्तकालय भवन निर्माण कर दिया गया है. परंतु इसे जीवंत रूप देने की जिम्मेदारी स्थानीय लोगों की है. उन्होंने लोगों से ज्ञान दान अभियान से जुड़ने पुस्तकालय संचालन में सहयोग करने की अपील की. साथ ही जिला प्रशासन से हर संभव मदद देने का भरोसा दिया.

.

FIRST PUBLISHED : August 29, 2023, 10:05 IST

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *