गुमला में छठ महापर्व पर पहली बार होगी गंगा आरती, बनारस के पुरोहित करेंगे शिरकत

अनंत कुमार/गुमला. लोक आस्था और शुद्धता के महापर्व छठ को लेकर पूरा जिला छठी मैया के भक्ति में रम गया है. सभी के घरों में छठी माई के गीत गाए व बजाए जा रहे हैं. जिससे पूरा जिला भक्तिमय हो गया है. 4 दिनों तक चलने वाले महापर्व के तीसरे दिन डूबते सूर्य और चौथे दिन उगते सूर्य देव को अर्घ्य देने की परंपरा है. छठव्रती 36 घंटे का निर्जला व्रत रखती है और छठी मैया और सूर्य भगवान से अपने बच्चों, घर परिवार के सदस्यों की समृद्धि, स्वास्थ्य व कल्याण के लिए प्रार्थना करते हैं.

इस वर्ष छठ महापर्व को और भी खास बनाने के लिए न्यू विशाल क्लब छठ पूजा समिति द्वारा भव्य गंगा आरती का आयोजन किया गया है. साथ ही तालाब के बीचों-बीच भगवान भास्कर की भी प्रतिमा स्थापित की जाएगी, जो इस वर्ष पिछले वर्षों की तुलना में और छठ घाटों की अपेक्षा आकर्षण का मुख्य केंद्र होगा. यह तालाब जिला मुख्यालय के सिसई रोड में स्थित है और जिला प्रशासन द्वारा तालाब का कायाकल्प किया गया है. जिससे तालाब अब काफी साफ सुथरा है. उम्मीद है पिछले वर्षों की तुलना में इस वर्ष छठव्रतियों व श्रद्धालुओं की काफी भीड़ उमड़ेगी.जिसके लिए क्लब भी अपने स्तर से पूरा तैयार है.

न्यू विशाल क्लब के संरक्षक हरजीत सिंह ने लोकल 18 को बताया कि सिसई रोड स्थित छठ तलाब में विगत 40 वर्षों से न्यू विशाल क्लब छठव्रतियों व श्रद्धालुओं की सेवा में तत्पर है. वहीं पिछले वर्ष की तुलना में इस वर्ष छठ महापर्व जिला के लोगों के लिए और भी खास होने वाला है, क्योंकि गुमला के इतिहास में पहली बार छठ महापर्व के अवसर पर भव्य गंगा आरती का आयोजन किया गया है. वो भी बनारस के प्रसिद्ध आचार्य पीयूष पाठक व उनकी पूरी टीम द्वारा जो मुख्य रूप से इस वर्ष आकर्षण क्यू केंद्र रहेगा.

इस दिन होगी गंगा आरती
गंगा आरती 19 नवंबर दिन रविवार को संध्या अर्घ्य के समय 5:15 में होगा. उसके साथ ही तालाब के बीच में भव्य भगवान भास्कर की प्रतिमा स्थापित की जाएगी और 24 घंटे का अखंड हरी कीर्तन भी होगा. साथ ही पिछले वर्षों की तुलना में इस वर्ष आकर्षक विद्युत साज सज्जा भी की जाएगी. छठवर्ती एवं श्रद्धालुओं को कोई दिक्कत ना हो इसके लिए विशेष रूप से साफ सफाई की जा रही है. साथ ही मुख्य सड़कों में पूर्ण रूप से लाइटिंग की भी व्यवस्था की जा रही है. व छठवर्ती एवं श्रद्धालुओं का भी संपूर्ण ख्याल रखने के लिए विशाल क्लब प्रयासरत है.साथ ही अपील करता हूं कि इस भव्य गंगा आरती में अधिक से अधिक लोग शामिल हो और छठी मईया का आशिर्वाद पाएं.

Tags: Chhath Puja, Dharma Aastha, Gumla news, Jharkhand news, Latest hindi news, Local18

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *