गुमला में चौकीदार भर्ती के लिए आवेदन की लास्ट डेट बढ़ी, जानें लेटेस्ट डेट

अनंत कुमार/गुमला. गुमला जिले में चौकीदार के 226 पदों के लिए बहाली प्रक्रिया जारी है. इसके आवेदन की तिथि बढ़ा दी गई है. पूर्व में अंतिम तिथि 30 अक्टूबर 2023 तक निर्धारित थी, लेकिन कई आवेदक छुट्टी व काफी भीड़ होने के कारण आवेदन जमा नहीं कर पाए थे. जिसे देखते हुए पूर्व में निर्धारित अंतिम तिथि को बढ़ाकर 6 नवंबर तक किया गया है.

बताते चलें कि सुबह 5:00 बजे से ही जिला मुख्यालय के लोहरदगा रोड स्थित प्रधान डाकघर में आवेदन जमा करने के लिए आवेदकों की काफी भीड़ हो रही थी और बहुत सारे आवेदकों का आवेदन जमा भी नहीं हो पाया था. अंतिम तिथि बढ़ने से बेरोजगारों ने राहत की सांस ली है. गुमला जिला के सभी प्रखंडों के लिए 226 पदों के लिए आवेदन आमंत्रित किए गए हैं. जिसमें अनुसूचित जाति के लिए 7 पद, अनुसूचित जनजाति के लिए 106 पद ,अनारक्षित के लिए 90 और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए 23 पद आरक्षित हैं.

योग्यता और मानदंड
चौकीदार पद पर नियुक्ति हेतु योग्यता मान्यता प्राप्त शिक्षण संस्थान/ बोर्ड से न्यूनतम मैट्रिक पास निर्धारित है. वहीं उम्र सीमा की बात करें तो, सभी वर्गों के लिए न्यूनतम 18 वर्ष से लेकर ,अनारक्षित के लिए अधिकतम 35 वर्ष, महिला के लिए 38 वर्ष , अनुसूचित जाति व जनजाति के लिए 40 वर्ष निर्धारित की गई है.वहीं सभी वर्ग के दिव्यांगजनों को भी उम्र सीमा में विशेष छूट दी गई है.

दो चरणों में होगी नियुक्ति की प्रक्रिया
1. लिखित परीक्षा – इसमें 50 अंकों की लिखित परीक्षा होगी. जिसमें जिला से संबंधित सामान्य ज्ञान एवं स्थानीय भाषा से संबंधित प्रश्न पूछे जाएंगे.लिखित परीक्षा में न्यूनतम 30% अंक लाना आवश्यक होगा.

2. शारीरिक जांच- लिखित परीक्षा में उत्तीर्ण अभ्यर्थियों का ऊंचाई जांच होगी. जिसमें सामान्य के लिए 160 सेमी, अनुसूचित जाति व अनुसूचित जनजाति के लिए 155 सेमी,महिलाओं के लिए 145 सेमी निर्धारित है. शारीरिक जांच के बाद एक मील का दौड़ होगा.

उपायुक्त कर्ण सत्यार्थी ने बताया कि दशहरा पर्व एवं अन्य कारणों से कार्यालय बंद होने के कारण पूर्व में आवेदन जमा करने की निर्धारित तिथि को बढ़ाकर 6 नवंबर तक किया गया है, जो अभ्यर्थी आवेदन नहीं कर पाए हैं, वे 6 नवंबर सोमवार के अपराह्न 5:00 बजे तक निबंधित डाक के माध्यम से आवेदन पत्र जमा कर सकते हैं.

Tags: Gumla news, Jharkhand news, Job news, Latest hindi news, Local18

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *