गुमला की बबली राष्ट्रीय कुश्ती प्रतियोगिता में लेगी भाग

अनंत कुमार/गुमला. गुमला जिला आदिवासी बहुल इलाका है व गुमला जिला खेल नगरी के रूप में जाना जाता है.यहां से हॉकी ,फुटबॉल, एथलेटिक्स के अलावा अब यहां से क्रिकेट एवं कुश्ती के भी एक से बढ़कर एक खिलाड़ी निकल रहे हैं.हाल ही में जिला के पहले आदिवासी क्रिकेटर रोबिन मिंज को आईपीएल के ऑक्शन में गुजरात टाइटंस की टीम ने 3 करोड़ 60 लाख रुपए की भारी राशि में खरीदा.
वहीं, एक ओर गुमला जिले की अति सुदूरवर्ती गांव ईचागुटू निवासी व कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय, सीएम SOE की इंटर साइंस 12 वीं कक्षा की छात्रा बबली कुमारी का चयन 26 दिसंबर से देश की राजधानी दिल्ली आयोजित होने वाली एसजीएफआई खेल के लिए हुआ है.जिसमें वह हमारे राज्य का प्रतिनिधित्व करेगी. व कुश्ती प्रतियोगिता में अपनी जौहर दिखाते हुए नजर आएगी.

पिता के गुजर जाने के बाद मां ने खेती कर पाला

वहीं बताते चलें कि बबली कुमारी के पिताजी हरखनाथ सिंह का स्वर्गवास हो गया है.और मां शकुंतला देवी किसी तरह से खेती बारी का कार्य कर अपना व परिवार का पालन पोषण करती है.परंतु बबली कुमारी ने जीवन में आने वाली सभी बाधाओं को पार करते हुए अपना लोहा बनवाया है.तब जाकर उसका चयन इस प्रतियोगिता के लिए हुआ है.

कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय सीएम SOE की वार्डेन सह शिक्षिका रोहिणी प्रसाद ने कहा कि हमारे स्कूल की छात्रा बबली कुमारी निरंतर रूप से कुश्ती प्रतियोगिता में भाग लेते रहती है.वह स्कूल,प्रखंड,जिला ,राज्य ,राष्ट्रीय स्तरीय प्रतियोगिता में भाग ले चुकी है.और कई सारी पदक भी जीती है.हाल ही में खेलो झारखंड प्रतियोगिता में गोल्ड मेडल प्राप्त की है. 26 दिसंबर से दिल्ली में होने वाले राष्ट्रीय स्तरीय प्रतियोगिता में भाग लेने जा रही है. हम सभी स्कूल परिवार की ओर से शुभकामना है कि वह इस प्रतियोगिता में भी गोल्ड मेडल जीत कर आए. और अपना व स्कूल ,राज्य एवम देश का नाम रोशन करें.

कुश्ती खिलाड़ी बबली कुमारी ने बताया कि मुझे बचपन से ही कुश्ती खेल में रुचि रही है .और मैं 6 क्लास से ही कुश्ती प्रतियोगिता में भाग लेते आ रही हूं.और भारत के विभिन्न जगहों में जाकर पदक भी जीती हूं. हाल ही में खेलो झारखंड राज्य स्तरीय स्कूली कुश्ती प्रतियोगिता अंडर-19 ,57 किलोग्राम बालिका वर्ग में गोल्ड मेडल प्राप्त की थी.जिस कारण मेरा चयन 26 दिसंबर से दिल्ली में होने वाले राष्ट्रीय कुश्ती प्रतियोगिता के लिए हुआ है.इसके लिए झारखंड की राजधानी रांची में एक माह का प्रशिक्षण भी प्राप्त की हूं.

Tags: Gumla news, Jharkhand news, Local18

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *