गुणों का खजाना है रागी, मरुआ, तीसी, बाजरा, जौ और मकई से बने लड्डू

ऋतु राज/मुजफ्फरपुर. बूंदी, बेसन या गोंद का लड्डू तो आपने खूब खाया होगा, लेकिन आज हम आपको एक ऐसे लड्डू के बारे में बताने जा रहे हैं, जो पौष्टिक के साथ-साथ टेस्टी भी है. दरअसल, यह लड्डू मोटे अनाजों में शामिलरागी, मरुआ, तीसी, बाजरा, जौ और मकई के मिश्रण से तैयार होता है. शारीरिक ताकत बढ़ाने से लेकर बीपी को कंट्रोल करने तक में यह फायदेमंद है. इस लड्डू का सेवन कर आप अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ा सकते हैं. इसमें एक तो पोषक तत्व अधिक होते हैं, वहीं प्रोटीन और फाइबर भी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है. यह कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल में भी अहम भूमिका निभाता है.

इन जगहों पर खरीद सकते हैं लड्डू
दरअसल, उद्यान विभाग के द्वारा कृषि पहल योजना चलाई जा रही है. इसी योजना के तहत मुजफ्फरपुर के बोचहां प्रखंड की महिलाएं स्वाद और इम्यूनिटी से भरपूर मोटे अनाज के रूप में रागी, मरुआ, तीसी, बाजरा, जौ और मकई से जुड़े प्रोडक्ट तैयार करती हैं. इसके अलावा ये महिलाएं भुजिया व अन्य नमकीन प्रोडक्ट भी तैयार करती हैं.

अगर आप भी यह लड्डू खाना चाहते हैं तो कलेक्ट्रेट और कल्याणी चौक पर लगने वाले स्टॉल से खरीद सकते हैं. स्टॉल चला रहे अरुण कुमार ने बताया कि यह लड्डू बोचहां इलाके के फार्म में तैयार किया जाता है. इस फार्म को आयुष और कुशल चलाते हैं, जहां 50 महिलाओं को रोजगार भी मिल चुका है. इन स्टॉल पर लड्डू के साथ मोटे अनाजों का आटा और मसरूम भी मिलता है.

ये हैं लड्डू खाने के फायदे
–रागी का लड्डू याददाश्त बढ़ाने में मदद करता है. साथ ही विटामिन और एंटीऑक्सिडेंट सहित सूक्ष्म पोषक तत्वों की निरंतर आपूर्ति करता है.

–मरुआ और तीसी का लड्डू खाने से शरीर की चर्बी पिघल जाती है. ज्वाइट्स पेन भी दूर होता है. तीसी का लड्डू सर्दियों में दवा की तरह काम करता है.

–बाजरे के लड्डू में सोडियम, प्रोटीन, फाइबर, कार्बोहाइड्रेट भरपूर मात्रा में पाया जाता है. गैस की समस्या से निजात मिलती है.

–मक्के का लड्डू डायबिटीज को नियंत्रित करता है. आंखों के लिए फायदेमंद है. आयरन की कमी को पूरा करता है.

Tags: Bihar News, Food 18, Local18, Muzaffarpur news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *