गुजरात: हार्ट अटैक से 6 महीने में 1052 की मौत, युवाओं की संख्या सबसे अधिक

अहमदाबाद: गुजरात के शिक्षा मंत्री कुबेर डिंडोर ने शुक्रवार को कहा कि पिछले छह माह के दौरान राज्य में दिल का दौरा पड़ने से कुल 1,052 लोग जान गंवा चुके हैं, जिनमें से 80 फीसदी 11-25 आयु वर्ग के थे. डिंडोर ने बताया कि दिल का दौरा पड़ने के मामलों को देखते हुए लगभग दो लाख स्कूल शिक्षकों और कॉलेज प्राध्यापकों को ‘कार्डियोपल्मोनरी रिससिटेशन’ (सीपीआर) का प्रशिक्षण दिया जाएगा.

डिंडोर ने गांधीनगर में संवाददातों से कहा, ‘गुजरात में पिछले छह माह में दिल का दौरा पड़ने से 1,052 लोगों की मौत हो चुकी है. इनमें से लगभग 80 फीसदी 11 से 25 वर्ष के थे और इन छात्रों और युवाओं में मोटापे की शिकायत भी नहीं थी.

पढ़ें- 4 राज्यों में किसके सिर सजेगा ताज, किसकी बन सकती है सरकार? बस कुछ घंटों का इंतजार

उन्होंने आगे कहा कि 108 नंबर एम्बुलेंस सेवा को हृदय रोग संबंधित 173 कॉल प्रति दिन औसतन प्राप्त होती हैं.’ उन्होंने बताया कि राज्य शिक्षा विभाग की नई पहल के तहत लगभग दो लाख स्कूल और कॉलेज शिक्षकों को सीपीआर का प्रशिक्षण देने के लिए तीन से 17 दिसंबर के बीच 37 मेडिकल कॉलेज में शिविर आयोजित किए जाएंगे.

गुजरात: हे भगवान! हार्ट अटैक से 6 महीने में 1052 की मौत, जान गंवाने वालों में युवाओं की संख्या सबसे अधिक

डिंडोर ने कहा कि इन प्रशिक्षण शिविरों में लगभग 2,500 चिकित्सा विशेषज्ञ और चिकित्सक उपस्थित रहेंगे और प्रतिभागियों को प्रमाणपत्र भी दिये जाएंगे.

Tags: Gujarat, Gujarat news, Heart attack

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *