गाय के कम दूध देने पर शिकायत, 10 की जगह दे रही डेढ़ किलो दूध

रामकुमार नायक/महासमुंद: छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में एक मामला सामने आया है, जहां एक आदमी ने एक व्यापारी पर आरोप लगाया है कि उसने ज्यादा दूध देने वाली गाय ली और कम दूध देने वाली बीमार गाय को बेच दिया. जब उसने व्यापारी से शिकायत की, तो व्यापारी अब मामले को टालने का प्रयास कर रहा है. स्थानीय प्राधिकरण ने इस मामले की जांच शुरू की है, और यदि आरोप सिद्ध होते हैं तो व्यापारी के खिलाफ सख्त कानूनी कार्रवाई की जाएगी.

राजधानी रायपुर के बूढ़ा तालाब के पास स्थित हनुमान मंदिर के महंत राजेश शर्मा ने बताया कि बीते महीने एक भक्त ने सरोना के पशु विक्रेता प्रेम कुमार से 46 हजार रुपए में गाय खरीदी और मंदिर को दान में दी. प्रेम कुमार ने गाय को बेचते हुए यह दावा किया था कि यह पशु बहुत स्वस्थ है और रोज़ाना 10 लीटर दूध देगी, लेकिन अब सिर्फ़ डेढ़ लीटर ही दूध दे रही है. इस पर महंत राजेश शर्मा ने आरोप लगाया है कि पशु विक्रेता ने धोखे से गाय को बेचा है और उन्होंने डॉक्टरों की मदद भी ली, लेकिन समस्या का समाधान नहीं हो पा रहा है.

ऐसे दिया धोखा
महंत राजेश शर्मा ने बताया कि पुरुषोत्तम मास के पावन पर्व पर मंदिर में हमारे यहां एक भक्त विजय रूपरेला नाम से गौ दान का संकल्प लिया गया था. उस संकल्प के तहत हम लोग सरोना स्थित प्रेमकुमार के पास गाय खरीदने गए थे. गाय बेचते समय प्रेमकुमार ने बताया कि गाय एक टाइम में 5 लीटर दूध देगी, जिससे यानी दोनों टाइम मिलाकर 10 लीटर दूध मिलेगा. महंत ने आगे बताया कि उन्होंने गाय को मंदिर में दोपहर 3 बजे लाया था, और उसके बाद उनकी नजर गाय के थन पर पड़ी. उस समय गाय के थन में सूजन दिखाई दी, और तत्काल प्रेमकुमार को फोन करके इसकी जानकारी दी. तब प्रेमकुमार ने थन में हवा भरने और धनियां पत्ती खिलाने से गाय को ठीक करने का दावा किया.

ऐसे खुली पोल
धनियां खिलाने के बाद भी समस्या का समाधान नहीं हो पाया. इसके बाद प्रेमकुमार को यह जानकारी दी गई कि सुबह मेरे आदमी आकर गाय की स्थिति की जांच करेंगे. उनके आदमी गाय की स्थिति की जांच करने पहुंचे और 1.5 लीटर और शाम में 2 लीटर दूध निकला. उसके बाद से प्रेमकुमार ने अपना मोबाइल बंद कर दिया. तब मैं प्रेमकुमार के सरोना स्थित डेयरी गया और गाय की बदलने की बात कही. तब प्रेमकुमार ने दूसरी गाय के लिए 12 हजार रुपए मांगे, लेकिन उन्होंने इसे नकार दिया और इलाज करने की बजाय बहाने करने लगे.

Tags: Chhattisgarh news, Latest hindi news, Local18, Mahasamund News

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *