गाजा में संघर्ष फिर शुरू होने पर संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने जताई चिंता

गाजा में संघर्ष फिर शुरू होने पर संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने जताई चिंता

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 05 Dec 2023, 08:45:01 AM
hindi-un-chief-alarmed-by-reumption-of-hotilitie-in-gaza--20231205054922-20231205082808

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

संयुक्त राष्ट्र:

 
संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुतरेस ने गाजा में थोड़े समय के विराम के बाद संघर्ष फिर से शुरू होने पर चिंता जताई है।

संयुक्त राष्ट्र के गाजा के प्रवक्ता स्टीफन डुजारिक ने एक बयान में कहा कि सप्ताहांत में गाजा में इजरायल और हमास और अन्य सशस्त्र फिलिस्तीनी समूहों के बीच संघर्ष फिर से शुरू होने से महासचिव बेहद चिंतित हैं। करीब एक सप्ताह के मानवीय विराम के बाद गाजा से इजरायल की ओर रॉकेट दागना और जमीनी संचालन का नवीनीकरण और दक्षिणी में इजरायल डिफेंस फोर्सेज (आईडीएफ) द्वारा तेज हवाई हमले हो रहे हैं।

गुतरेस ने सभी पक्षों से अंतर्राष्ट्रीय मानवीय कानून के तहत अपने दायित्वों का सम्मान करने का आह्वान किया। संयुक्त राष्ट्र ने नागरिकों को और अधिक पीड़ा से बचाने के लिए इजरायली बलों से आगे की कार्रवाई से बचने की अपील जारी रखी है जो गाजा में पहले से ही विनाशकारी मानवीय स्थिति को और खराब कर देगी। बयान में कहा गया है कि स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं, पत्रकारों और संयुक्त राष्ट्र कर्मियों सहित नागरिकों और नागरिक बुनियादी ढांचे को हर समय संरक्षित किया जाना चाहिए।

इसमें कहा गया है, महासचिव ने पूरे (गाजा) पट्टी में लोगों की जरूरतों को पूरा करने के लिए निर्बाध और निरंतर मानवीय सहायता प्रवाह की आवश्यकता दोहराई है। जिन लोगों को खाली करने का आदेश दिया गया है, उनके पास जाने के लिए कहीं भी सुरक्षित जगह नहीं है और जीवित रहने के लिए बहुत कम जगह है।

इसमें कहा गया है कि गुतरेस कब्जे वाले वेस्ट बैंक में हिंसा बढ़ने के बारे में भी गंभीर रूप से चिंतित हैं, जिसमें तेज इजरायली सुरक्षा अभियान, बड़ी संख्या में मौतें और गिरफ्तारियां, बढ़ती हिंसा और फिलिस्तीनियों द्वारा इजरायलियों पर हमले शामिल हैं।

बयान में कहा गया है कि महासचिव ने गाजा में निरंतर मानवीय संघर्ष विराम और शेष सभी बंधकों की बिना शर्त और तत्काल रिहाई के लिए अपना आह्वान दोहराया है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.




First Published : 05 Dec 2023, 08:45:01 AM






Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *