गलत UPI पर हो गया पैसा ट्रांसफर? ना हो परेशान, चुटकियों में ऐसे होगा रिफंड

UPI payment

प्रतिरूप फोटो

Social Media

Kusum । Feb 26 2024 7:47PM

आपसे गलत यूपीआई पेमेंट हो जाए तो सबसे पहले बैंक के कस्टमर सर्विस सेंटर को कॉल करें। आप चाहे तो यूपीआई सर्विस प्रोवाइडर से भी कांटेक्ट कर सकते हैं। टोल फ्री नंबर 18001201740 पर फोन करके भी शिकायत की जा सकती है।

इन दिनों हर दूसरा व्यक्ति भुगतान के लिए यूपीआई पेमेंट का इस्तेमाल कर रहा है। किसी भी बिल का भुगतान करना और पैसे ट्रांसफर करना बहुत आसान हो गया है। बस कुछ ही सेकंड में किसी के भी खाते में पैसे भेज सकते हैं। लेकिन तब क्या होगा जब आप यूपीआई के जरिए गलत ट्रांजेक्शन कर देते हैं।

कई लोग गलत ट्रांजेक्शन होने के बाद परेशान होते रहते हैं लेकिन ऐसे समय पर घबराने की बजाय बस कुछ सरल स्टेप्स का पालन करके पैसा वापस पा सकते हैं। 

  • जैसे ही आपसे गलत यूपीआई पेमेंट हो जाए तो सबसे पहले बैंक के कस्टमर सर्विस सेंटर को कॉल करें। आप चाहे तो यूपीआई सर्विस प्रोवाइडर से भी कांटेक्ट कर सकते हैं। टोल फ्री नंबर 18001201740 पर फोन करके भी शिकायत की जा सकती है। जिसमें आपको भुगतान की सारी जानकारी देनी होगी। आरबीआई ने भी इस बारे में लोगों को जानकारी दी थी। आरबीआई के नियमों के अनुसार अपने पेमेंट सर्विस प्रोवाइडर को सबसे पहले गलत भुगतान की जानकारी देकर रिफंड जल्दी पा सकते हैं। 
  • इसके अलावा आप समाधान से संतुष्ट नहीं होते हैं तो एनपीसीआई पोर्टल के जरिए भी शिकायत दर्ज कर सकते हैं। पोर्टल पर जाकर आपको व्हाट वी डू के विकल्प पर क्लिक करना होगा। जहां कई विकल्प मिलेंगे। जिसमें से यूपीआई के विकल्प का चुनाव करें। अब कम्प्लेंट वाले सेक्शन में जाकर सारी जानकारी दर्ज करें। 
  • अगर आपकी शिकायत के 30 दिन बाद भी आपको पैसा वापस नहीं मिलता तो बैंकिंग लोकपाल को शिकायत करके भी पैसा वापस पाया जा सकता है।

अन्य न्यूज़



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *