गरीबों का अमृत है मशरूम, सेहत के लिए है फायदेमंद, इसकी खेती से कमाएं मोटा पैसा

सावन कुमार/बक्सर: मशरूम की खेती का क्रेज दिन- प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है. कई सारे युवा अपनी नौकरी छोड़ कृषि से जुड़ रहें हैं, क्योंकि इसमें कम लागत में मुनाफा ज्यादा है. आज हर पीढ़ी के लोग मशरूम की खेती की तरफ अपना कदम आगे बढ़ा रहे हैं. इसकी खेती बहुत ही किफायती, सुविधाजनक और कम मेहनत में हर रोज लागत से दोगुना पैसा देने वाली फसल है.

मशरूम दो किस्म का होता है एक वाइट बटन मशरूम और दूसरा ऑयस्‍टर मशरूम. दोनों प्रकार के मशरूम की खेती पूरे भारत में बड़े पैमाने पर हो रही है. अगर बात करें बक्सर जिला की तो यहां भी मशरूम की खेती बड़े पैमाने पर की जा रही है. बक्सर स्थित नया भोजपुर के रहने वाले किसान आशुतोष कुमार पांडेय उर्फ मुन्ना पांडेय बताते हैं कि घर में करीब 2006 से ही मशरूम की खेती कर रहे हैं, साथ ही जिले के कई किसानों को मशरूम की खेती करने का प्रशिक्षण भी देते हैं. उनका मानना है कि मशरूम की खेती एक एटीएम की तरह है इससे हर रोज जितना चाहें उतना पैसा निकाल सकते हैं. ये फसल हैंड टू हैंड पैसा देना वाली है.

आशुतोष ऑयस्‍टर मशरूम की करते हैं खेती
आशुतोष ऑयस्‍टर मशरूम की खेती करते हैं. उनका मानना है यह सब्जी गरीबों के लिए अमृत समान है, वह कहते हैं कि मशरूम होता तो झोपड़ी में है, लेकिन इसे खाता महल वाला है. इसकी खेती करने के लिए ज्यादा मेहनत की जरूरत भी नहीं है. पहले भूसा, स्पॉन का एक बैग बना कर तैयार कर लीजिये. इसके बाद बाजार से मशरूम का बीज जो 20 से 30 रुपए में मिल जाता है ले आइये और बैग में मिला दीजिये. इसे घर के किसी ठंडे कोने में रख दीजिये. धीरे-धीरे मशरूम निकलना शुरू हो जायेगा.

बैग करीब दो महीने के लिए पूरी तरह से परफेक्ट होता है. इन दो महीने में करीब तीन बार मशरूम निकलेगा. एक बार में करीब एक किलो मशरूम बैग से निकल ही जाता है. जिसे बाजार में बेचने पर आसानी से 150 से 160 रुपए मिल जाता है. जितनी बैग की संख्या रहेगी उतना ही पैसा आएगा. मशरूम से जब चाहो तब पैसा निकालते रहो.

यह भी पढ़ें : जन्म से लेकर मृत्यु तक होते हैं 16 संस्कार, क्या आप जानते हैं इनका महत्व, ज्योतिषी से जानें सबकुछ 

50 रुपए से शुरू कर सकते हैं मशरूम उत्पादन
आशुतोष ने बताया कि इसकी खेती 50 रुपए से भी शुरू हो सकती है. आप चाहो तो इसमें 100 रुपए से लेकर एक लाख लगाकर भी खेती शुरू कर सकते हैं. आशुतोष आगे बताते हैं कि यह हमेशा मानकर चलिए कि मशरूम आपको दुगाना मुनाफा ही देगा. मशरूम में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो हमारे स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है.

इसमें प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, फाइवर, सिलेनियम, कॉपर जैसे तत्व प्रचुर मात्रा में पाए जाता है. सबसे बड़ी बात इसमें विटामिन डी 3 की भी प्रचुरता रहती है. आशुतोष बताते हैं कि विटामिन डी 3 सिर्फ मशरूम में ही पाया जाता है अन्य किसी भी सब्जी में नहीं पाया जाता. मशरूम का नियमति सेवन करने वाले लोगों को कब्जियत नहीं होती है. हार्ट के मरीज को मशरूम जरूर खाना चाहिए.

Tags: Agriculture, Bihar News, Buxar news, Local18

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *