गया में पितृपक्ष मेला को लेकर जिला प्रशासन की खास तैयारी, मिलेगी ये सुविधा

कुंदन कुमार/गया.गया में विश्व प्रसिद्ध पितृपक्ष मेला की शुरुआत 28 सितंबर से हो रही है, जो 14 अक्टूबर तक रहेगी. पितृपक्ष माह के दौरान देश-विदेश से लगभग 15 लाख श्रद्धालुओं के गया आने की उम्मीद है. जिला प्रशासन के स्तर से पितृपक्ष मेला को लेकर हर तैयारी पूरी कर ली गई है. श्रद्धालुओं के ठहरने से लेकर पिंड वेदी की साफ सफाई, सड़कों की मरम्मती, पानी, शौचालय, बिजली की व्यवस्था दुरुस्त कर ली गई है. कहा जाता है कि पितृपक्ष मास में पितर किसी न किसी रूप में गयाजी आते हैं. उनके परिजनों के द्वारा किए गए पिंडदान को पाकर तृप्त हो जाते हैं. अपने परिजनों को विशेष आशीर्वाद देते हैं.

पितृ पक्ष मास की विशेषता को देखते हुए गया में लाखों श्रद्धालुओं की भीड़ होती है. आप भी अपने पूर्वजों के पिंडदान को लेकर गयाजी आने की सोच रहे हैं, तो परेशान ना हो क्योंकि यहां पर रहने से लेकर हर तरह की सुविधा जिला प्रशासन के तरफ से दी जा रही है. बात की जाए आवासन की तो यहां कई होटल के अलावे धर्मशाला है,जहां आप ठहर सकते हैं. हालांकि अत्यधिक भीड़ होने के कारण होटल की बुकिंग पहले से ही हो जाती है. ऐसे में देश-विदेश से आने वाले श्रद्धालु विभिन्न धर्मशाला में रहते हैं और जिला प्रशासन के स्तर से टेंट सिटी बनाया जाता है.

बनाए गए हैं इनते सिटी टेंट
गया के डीएम डॉक्टर त्यागराजन एसएम ने कहा कि जिला प्रशासन के स्तर से गांधी मैदान में टेंट सिटी बनाए जाते हैं और विभिन्न सरकारी स्कूलों को चयनित किया गया है. जहां पर श्रद्धालुओं को ठहराया जाता है. इस वर्ष गांधी मैदान में बन रहें टेंट सिटी में आवासन की क्षमता को बढ़ा कर 2500 किया गया है. पिछले वर्ष 1600 लोगों के ठहरने की व्यवस्था टेंट सिटी में की गई थी. इसके अलावा निगमा मोनेस्ट्री बोधगया में 2400 आवासन क्षमता रखी गई है. सामुदायिक भवन एवं अन्य अवसान के लिए 41 आवासन स्थल में 10050 आवासन क्षमता किया गया है.

इन जगहों को भी किया गया है चिह्नित
पुलिस आवासन के लिए23 स्थल चिन्हित किये गए हैं.जहां 6 हजार पुलिस के जवान आवासन करेंगे. इसके अलावा 63 की संख्या में होटल और रेस्ट हाउस चिन्हित किये गए हैं, जहां 3452 यात्री आवासन करेंगे. पंडा के निजी भवन एवं धर्मशाला 368 की संख्या में चिन्हित है. जहां 36544 यात्री आवासन करेंगे. इस प्रकार कुल 497 स्थानों को चिन्हित कर उसमें 60946 लोगों केठहरने की व्यवस्था की गई है. इसके अलावा बोधगया के विभिन्न मॉनेस्ट्रियों से संपर्क स्थापित किया जा रहा है, जहां तीर्थयात्री को ठहराया जाएगा.

Tags: Bihar News, Gaya news, Local18, Religion 18

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *