गन्ने की खेती कर यह किसान कमा रहा लाखों का मुनाफा, जानें फसल लगाने का नया तरीका

अर्पित बड़कुल/दमोह: वैसे तो बुंदेलखंड क्षेत्र में गन्ने की खेती नाम मात्र के लिए की जाती है, लेकिन कुछ किसान ऐसे भी हैं जो महज 1 से 2 एकड़ के रकबे में गन्ने की खेती कर मोटी कमाई कर लेते हैं. खास बात यह कि इसमें लागत भी कम आती है. उन्हीं उन्नत किसानों में से एक किसान जालम सिंह लोधी हैं, जो दमोह के बटियागढ़ ब्लॉक के संगरोन गांव के रहने वाले हैं और एक पैर से दिव्यांग हैं. जालम सिंह महज ढाई एकड़ खेत में गन्ने की खेती कर लाखों की कमाई कर रहे हैं.

लाखों रुपये की हो रही आमदनी
गन्ना ऐसी फसल है, जिस पर मौसम की खराबी का तनिक भी प्रभाव नहीं पड़ता. खास बात यह कि जालम पारंपरिक तरीके से खेती करते हैं. इसे देख ग्रामीण इलाकों के दूसरे किसान भी प्रेरित हो रहे हैं. जालम सिंह का दावा है कि किसान यदि यह तरीका अपनाते हैं तो वे भी मालामाल हो सकते हैं. वह भी ढाई एकड़ के खेत में गन्ने की खेती किए हुए हैं, जिससे वह 7 लाख रुपये तक की कमाई कर लेते हैं. जालम ने एक सीधा सा फार्मूला पारंपरिक खेती करने वालों के लिए बताया है. कहा कि यदि कोई किसान बड़े रकबे का है तो उसे जरूर 1 से 2 एकड़ या 5 एकड़ के खेत में गन्ने की फसल लगानी चाहिए.

एक एकड़ से तीन लाख की कमाई
आगे कहा, गेहूं, चना, सरसों, मटर, उड़द, सोयाबीन या कोई भी फसल की खेती तो हम करते ही हैं जिसमें लागत अधिक होती है, लेकिन मुनाफा थोड़ा होता है. यदि बड़े रकबे का किसान गन्ने की खेती कम से कम 1 एकड़ में करता है तो वह पहली ही बार की फसल में मालामाल हो जाएगा. साथ ही यदि प्राकृतिक आपदा से आपकी अन्य फसल के बर्बाद होने का भय है तो एक बार गन्ने की खेती से उसकी भरपाई की जा सकती है, क्योंकि 1 एकड़ में गन्ने की फसल से 3 लाख रुपए तक की उपज पैदा की जा सकती है. वहीं गन्ने की खेती बड़े रकबे में की जाए तो किसान ज्यादा मुनाफा कमा पाएगा.

फसल लगाने के दो सीजन
जालम ने बताया कि पहले आप अपनी जगह में बीज के हिसाब से गड्ढा करें. उसमें गन्ना का लबोंदा लगा दीजिए. फिर उसमें गोबर और दूसरे खाद डाल दीजिए. फसल 1 साल में एक बार ही आती है. इसको लगाने के 2 सीजन होते हैं. एक दीपावली पर लगाई जाती है तो दीपावली पर ही कटाई होती है. दूसरा वैशाख के महीने में लगाई जाती है तो अगले वैशाख में ही इसकी कटाई होती है. 1 एकड़ में गन्ने की खेती करने के लिए पहले साल एक लाख रुपये की लागत आती है, जिसमें 3 से लेकर 4 लाख तक की उपज हो जाती है.

एक बार बीज देगा तीन साल तक गन्ने
बता दें कि यदि कोई किसान एक साल गन्ने की खेती के लिए बीज लगता है तो वहीं दूसरे साल में इसकी लागत आधी हो जाती है, क्योंकि इसमें बीज नहीं लगाना पड़ता है. एक बार में ही गन्ने का लगाया बीज 3 साल तक चलता है. हर साल इसकी उपज बढ़ती जाती है. खासतौर पर ठंड के सीजन में इसके दामों में दोगुनी आ जाता है. वर्तमान में गन्ना 20 रुपये प्रति किलो बिक रहा है. एक गन्ने का वजन 2 से 3 किलो तक होता है. इसे गन्ने का रस बेचने वाले खरीद लेते हैं साथ ही गन्ने के रस से गुड़ तैयार करने वाले व्यापारी भी इसके अच्छे दाम देकर किसानों के खेत से ही खरीदकर ले जाते बनाते हैं, इसके अलावा मंडी में भी ठीक ठाक दाम मिल जाता हैं.

Tags: Damoh News, Local18, Mp farmer, Sugarcane Farmer

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *