गणेश चतुर्थी पर कैसे करें पूजा, किन-किन बातों का रखें ध्यान, ज्योतिषी से जानें

रामकुमार नायक, रायपुरः पूरे देश में गणेश चतुर्थी का पर्व बड़े ही धूम धाम से मनाया जाता है. खासकर बच्चों को गणपति बप्पा का इंतजार बेसब्री से रहता है. वहीं महिलाएं भी विघ्नहर्ता को अपने घरों, व्यवसाय वाले स्थान और गली मोहल्लों में स्थापित करने के लिए उत्सुक रहते हैं. लेकिन इन सब के बीच शुभ मुहूर्त और तिथि को लेकर काफी संशय रहता है. इस बार भी गणेश चतुर्थी तिथि को लेकर संशय बनी हुई है. भक्त सोच में पड़ गए हैं कि कब गणपति जी को स्थापित करें.

इस दिन मनाई जाएगी गणेश चतुर्थी
ज्योतिषाचार्य पंडित मनोज शुक्ला ने बताया कि गणेश चतुर्थी भादों मास के शुक्लपक्ष की चतुर्थी तिथि को मनाई जाएगी. इस दिन भगवान गणेशजी की नवीन प्रतिमा को ग्यारह दिन पहले घर, मोहल्ले और कामकाज वाले स्थान में स्थापना कर उनकी पूजा की जाती है. इस वर्ष यह तिथि यानी गणेश चतुर्थी 19 सितंबर 2023 दिन मंगलवार को पड़ रहा है. इस तिथि में किसी भी प्रकार की शंका नहीं है. इस दिन भगवान गणेशजी की मूर्ति स्थापना कर सुंदर तरीके से सुबह शाम पूजा करना चाहिए. दिनचर्या के अनुसार आरती अवश्य उतारना चाहिए.

गणेश जी की पूजा करने का तरीका
पंडित मनोज शुक्ला ने आगे बताया कि गणेश जी की पूजा हर तरह के विघ्नों को शांत करने के लिए किया जाता है. गणेश जी की प्रथम पूजा की जाती है. भगवान गणेश जी सबकी मनोकामना अवश्य पूरी करते हैं. सबसे सरल और सहज पूजा भगवान गणेश जी की होती है. छोटे छोटे बच्चे गली मोहल्लों में चौक चौराहों में भगवान गणेश जी के लिए एक छोटा सा मंच बनाकर मूर्ति स्थापना करते हैं.

भगवान गणेशजी की पूजा करने किसी विशेष विधि विधान की आवश्यकता नहीं होती है. मंत्रोपचार करते हुए स्थापना कर सकते हैं इसके अलावा प्रतिदिन दिनचर्या के अनुसार आरती उतारना चाहिए. यही पूजा का नियम है. गणेशजी के लिए दिखावा और प्रदर्शन करने की जरूरत नहीं है.

Tags: Chhattisgarh news, Ganesh Chaturthi, Local18, Raipur news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *