गजब! यहां ब्लैक में बिकती है तिलकुट,20 साल से लोगों के सिर चढ़कर बोल रहा स्वाद

अंनत कुमार/गुमला. मकर सक्रांति जैसे-जैसे नजदीक आ रही है, पूरे देश में पर्व को लेकर तैयारियां तेज शुरू हो गई हैं. तिल से बनी वस्तुओं की सौंधी खुशबू से गुमला के बाजार भी गुलजार हैं. इस पर्व में विशेषकर तिल से बनी तिलकुट, लड्डू, चिक्की ,दही, चूड़ा भगवान को भोग लगाने व खाने की परंपरा है. यदि आप शुद्ध तिल से बनी वस्तुओं की तलाश कर रहे हैं तो गुमला में एक ऐसी दुकान है, जहां पूरी शुद्धता के साथ तैयार की जाती हैं और यह दुकान स्वाद व गुणवता के कारण पूरे जिले में फेमस है.

यहां गया के विशेष कारीगरों द्वारा तिल और अन्य वस्तुएं तैयार की जाती हैं और लगभग 20 साल से इस दुकान की विश्वसनीयता बरकरार है. यह दुकान जिला मुख्यालय के मेन रोड में इंडियन बैंक के नीचे प्रिंस जी तिलकुट एंड नमकीन भंडार के नाम से है.

ऐसे तैयार होता है यहां तिलकुट
कारीगर मदन चौधरी ने बताया कि सबसे पहले तिल को अच्छी तरह से भूंजते हैं. फिर चीनी या गुड़ की चासनी बनाते हैं. उसके बाद तैयार चासनी को ट्रे में डालकर ठंडा करते हैं. फिर खूंटी में डालकर चढ़ाते हैं. उसके बाद चासनी से तैयार पट्टी को तिल में डालकर सांदते हैं. उसके बाद लोया काटते हैं फिर कुटाई करते हैं .इस तरह से तिलकुट तैयार करते हैं.

संचालक प्रवीण गुप्ता ने कहा कि मैं गया का रहने वाला हूं और लगभग 20 साल से गुमला में तिलकुट बना रहा हूं. जब मैं आया था उस समय यहां के लोग सस्ता माल पसंद करते थे, लेकिन जब से मैंने यहां काम शुरू किया, लोग दाम के साथ-साथ क्वालिटी भी देख रहे हैं. लोग हमारे यहां का माल ज्यादा पसंद करते हैं, इसलिए हम लोग मकर संक्रांति के एक माह पूर्व से ही तिलकुट बनाना शुरू कर देते हैं और फरवरी मार्च तक बनाते हैं. हमारे यहां कानपुर से लाए हुए स्पेशल तिल से सभी सामग्री बनाई जाती है. क्वालिटी, शुद्धता एवं साफ सफाई का पूरा ख्याल रखा जाता है. हमारे यहां के सभी कारीगर गया  के ही हैं.

खोवा वाली तिलकुट की डिमांड
ऐसे तो हमारे यहां मकर संक्रांति स्पेशल में तिल से बनी गुड़, चीनी व खोवा तिलकुट के अलावा अन्य सभी चीजों की डिमांड है,  लेकिन विशेषकर खोवा वाली तिलकुट की डिमांड काफी अधिक है,जो पूरी नहीं होती है. कई बार लोग ज्यादा पैसे देने को भी तैयार हो जाते हैं, पर उन्हें यही का तिलकुट चाहिए होता है. कीमत की बात करें तो गुड़ व चीनी तिलकुट 220 रुपए केजी, 300 रुपए केजी , 380 रुपए केजी व खोवा तिलकुट 600 रुपए प्रति केजी की दर से उपलब्ध है. इसके अलावा गजक 260 रुपए ,बादाम चिक्की 260, रेवड़ी 360, तिल लड्डू 360, तिल चिक्की 400 रुपए प्रति केजी की दर से उपलब्ध है.

Tags: Gumla news, Jharkhand news, Latest hindi news, Local18

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *