गजब! डेढ़ करोड़ के आलीशान कमरे में रहता है ये बंदर, शानो-शौकत देख हो जाएंगे दंग

राहुल दवे/ इंदौर : इंदौर में केवल लोग ही रईस नहीं हैं, बल्कि यहां के चिडियाघर यानि जू में रहने वाले बंदर भी किसी रईस से कम नहीं हैं. कहने को तो यह बंदर हैं, लेकिन डेढ़ करोड़ रुपए के ओपन माउंट मंकी हाउस में ये शान से रहते हैं और जमकर उछल कूद करते हैं. इनकी मस्ती को अपने मोबाइल और कैमरों में कैद करने के लिए जू में आने वालों की भीड़ इस हाउस के बाहर दिखाई देती है.

हाउस में जंगल जैसा माहौल

पहले पैक जेल नूमा पिंजरे में रहने वाले बंदरों के लिए जू प्रशासन व इंदौर नगर निगम द्वारा पिछले साल ही लाखों रुपए खर्चकर जंगल जैसा माहौल देने के लिए ओपन माउंट मंकी हाउस का निर्माण कार्य करवाया गया था. इस हाउस में अब बंदरों का समूह खुले जंगल जैसे माहौल में कभी पेड़ पर चढ़कर तो कभी टायर पर झूला झूलकर इधर से उधर उछल-कूद करते नजर आते हैं.

पहले 10 बाय 10 के पिंजरों में रखा था

पहले जू में बंदर अपने 10 बाय 10 के छोटे मोटे पिंजरों में एक छत के नीचे बैठे नजर आते थे, जहां न बंदरों का समूह इधर से उधर घूम पाता था न ही उछल कूद कर पाता था, वहीं अब नए ओपन माउंट मंकी हाउस में जंगलनुमा माउंट खुले पिंजरों में बंदरों का कुनबा आराम से घूम फिर रहा है. उछल कूद करने के साथ जंगल जैसे माहौल में पेड़ पर चढ़कर उछल कूद कर रहा है.

दर्शकों में रोमांचयही नहीं बच्चों और युवाओं को भी बदरों को उछल कूद करतें हुए और इधर से उधर कूदते और फांदते हुए देखने में बड़ा रोमांच नजर आ रहा है. इसके अलावा जू में पिछले दिनों एनिमल एक्सचेंज प्रोग्राम के तहत लाए गए 7 देशों से 10 से ज्यादा अलग-अलग प्रजातियों के 50 से ज्यादा वन्य प्राणी काफी आकर्षित कर रहें है. इसके अलावा ब्लैक और व्हाइट टाइगर, यलों टाइगर की जोड़ी की उछल कूद भी जू आने वाले दर्शकों का अच्छा खासा मनोरंजन करती है.

Tags: Indore news, Local18, Mp news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *