गजब के फायदेमंद हैं ये तीन योगासन, इन्हें करने से कभी नहीं होगी फैटी लिवर की समस्या

ईशा बिरोरिया/ ऋषिकेश:लिवर हमारे शरीर का एक बड़ा अंग है. ये खाना पचाने और हमारे शरीर से अपशिष्ट पदार्थ को बाहर निकालने में मदद करता है. वहीं गलत आदतों या कई अलग कारणों से हमारा लिवर खराब होने लगता है जिससे कई खतरनाक बीमारी होने का खतरा रहता है. उन में से एक खतरनाक बीमारी फैटी लिवर भी है.

लोकल 18 के साथ हुई बातचीत के दौरान योगा ट्रेनर गोकुल बिष्ट बताते हैं कि गलत लाइफस्टाइल और खान पान की गड़बड़ी की वजह से पिछले कई सालों में सभी में लिवर से संबंधित अलग अलग तरह की समस्या बढ़ती जा रही हैं. जिसमें से एक फैटी लिवर भी है. ये बीमारी अक्सर शराब पीने वालों को होती हैं वहीं शराब न पीने वालों को भी हो सकती है. बात करें इसके इलाज की तो योग कुछ आसान फैटी लिवर में काफी असरदायक साबित होते हैं.

अर्ध मत्स्येन्द्रासन




अर्ध मत्स्येन्द्रासन को करने के लिए अपने एक पैर के उपर से हाथ को ले जाए और दूसरे पैर के अंगूठे को पकड़ने की कोशिश करें. धिरे से सांस छोड़ते हुए अपने धड़ को मोड़ें, और फिर अपनी गर्दन को मोड़ने का प्रयास करें, और फिर उसी ओर ध्यान केंद्रित करें. अपने हाथ को फर्श पर अच्छे से टिका लें.

जानु शीर्षासन



जानु शीर्षासन को करने के लिए जमीन पर बैठें और फिर पैरों को सामने फैलाएं. अब एक घुटने को मोड़ ले और पैर के तलवे को दूसरी जांघ के अंदर लेजाए. आगे की ओर झुकते हुए दोनो हाथों को दूसरे पैर की ओर फैलाएं और कोहनियों को सीधा रखें. पहले पैर के पंजे को दूसरे हाथ से पकड़े और फिर हाथ से पैर के किनारे को पकड़ें. उसके बाद धीरे से अपने सिर घुटने के करीब ले जाए.

हलासन



इस आसन को करने के लिए सबसे पहले अपनी पीठ के बल जमीन पर लेट जाएं और अपने दोनों हाथों को नीचे रख लें. उसके बाद धीरे धीरे अपने दोनों पैरों को बराबर से ऊपर उठाएं और फिर अपनी कमर के सहारे अपने सिर के पीछे की ओर जाए. अपने सिर को तब तक सिर के पीछे ले जाएं जब तक आपके पैर ज़मीन को न छू लें.

Tags: Health benefit, Hindi news, Local18

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *