खेल-खेल में बच्चों ने कर दी बड़ी गलती, खानी पड़ी हवालात की हवा, RPF ने पकड़ा

ओम प्रकाश निरंजन/कोडरमा: खेल-खेल में बच्चे कई बार ऐसी गलतियां कर देतें हैं, जिसका बड़ा खामियाजा उन्हें भुगतना पड़ता है. कुछ ऐसा ही मामला कोडरमा से सामने आया है. जहां कुछ बच्चों ने खेल-खेल में ऐसी गलती कर दी कि उन्हें जेल की हवा तक खानी पड़ी है.

दरअसल पूरा मामला कोडरमा-गिरिडीह रेल लाइन से जुड़ा है. इस रूट पर चलने वाली न्यू गिरिडीह-रांची एक्सप्रेस में रेलवे ने विस्टाडोम कोच भी लगाया है. यह एक पारदर्शी कोच है, जिसमें सफर के दौरान यात्री रेल लाइन के किनारे से गुजरने वाले प्राकृतिक जंगल, पहाड़, नदी और झरने का आनंद लेते हैं.

आरपीएफ ने शुरू की गुप्त निगरानी
हालांकि, इन सब के बीच पिछले कुछ दिनों से कोडरमा के डोमचांच थाना क्षेत्र अंतर्गत महेशपुर हाल्ट के समीप इस ट्रेन के ऊपर पथराव होने की घटना सामने आ रही थी. इसके बाद सुरक्षा की जिम्मेदारी संभाल रही रेलवे सुरक्षा बल कोडरमा की टीम ने इसे गंभीरता से लिया. ट्रेन के लोको पायलट विनोद कुमार यादव द्वारा यात्री ट्रेन पर पथराव की सूचना आरपीएफ कोडरमा को दी गई. इसके बाद आरपीएफ ने मामला दर्ज कर कोडरमा-गिरिडीह रेल खंड के संदिग्ध स्थानों पर गुप्त निगरानी रखते हुए वीडियोग्राफी करना शुरू कर दिया.

ट्रेन पर पथराव मामले में 4 नाबालिग समेत 8 को पकड़ा
इस दौरान न्यू गिरिडीह-रांची एक्सप्रेस पर पथराव की घटना के बाद आरपीएफ की टीम ने महेशपुर बजरंगबली चौक निवासी सौरभ प्रसाद, धीरेंद्र कुमार, रंजीत कुमार और प्रवीण शर्मा को संदिग्ध अवस्था में रेलवे लाइन के किनारे से हिरासत में लिया. पूछताछ में सभी ने ट्रेन पर पथराव करने की बात स्वीकार की. आरपीएफ द्वारा पकड़े गए लड़कों ने बताया कि सभी अपने दोस्तों के साथ मिलकर ट्रेन के गुजरने के दौरान कोच के कांच पर निशाना लगाने का खेल खेलते थे. इसके बाद सभी को धनबाद रेल न्यायालय में प्रस्तुत किया गया, जहां से उन्हें जेल भेज दिया गया. वहीं दूसरे दिन की घटना में आरपीएफ कोडरमा की टीम ने 4 नाबालिग लड़कों को न्यू गिरिडीह-रांची एक्सप्रेस के कोच पर पथराव करते हुए पकड़ा, जिन्हें बाल सुधार गृह भेज दिया गया है.

सुरक्षित रेल परिचालन में सहयोग की अपील
रेलवे सुरक्षा बल कोडरमा के निरीक्षक प्रभारी जवाहरलाल ने अपील की है कि चलती ट्रेन पर पत्थर न चलाएं. रेलवे लाइन से अपने जानवरों को दूर रखें. रेलवे लाइन में लगे पेडल क्लिप और फिश प्लेट के साथ छेड़छाड़ और उसकी चोरी न करें. रेलवे ट्रैक पर पत्थर न रखें एवं रेलवे के ओवरहेड इलेक्ट्रिक तार, बिजली के खंभों पर पत्थर न चलाएं. उन्होंने लोगों से सुरक्षित रेल परिचालन में रेल प्रशासन के सहयोग की अपील की है.

Tags: Crime News, Kodarma news, Local18, RPF

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *