खेत की जरूरत नहीं… घर पर भी उगा सकते हैं इस तरीके से सब्जियां, रोजाना खाएंगे ताजी

शशिकांत ओझा/ पलामू. आए दिन सब्जियों के भाव बाजार में उतार चढ़ाव होते रहता है. वहीं टमाटर के भाव आसमान छूकर गिरे ज्यादा दिन नहीं हुआ है. जिसका सीधा असर आपके पॉकेट पर पड़ता है. आपके घर में सिर्फ 1000 स्क्वायर फिट खुली जगह है, तो सब्जियों की खेती कर सकते हैं. घर के पीछे या छत पर ताजी सब्जियां उगा सकते हैं.

सबसे पहले करना होगा ये काम

क्षेत्रीय अनुसंधान केंद्र चियांकि के वैज्ञानिक प्रमोद कुमार ने बताया की छत पर अगर खेती करना हो तो सबसे पहले जल निकासी की सुविधा को आसान बनाना होगा. इसके लिए छत पर नर्सरी तैयार करने से पहले के पाइप या नाली के माध्यम से जल निकासी की सुविधा का व्यवस्था करना होगा. इसके बाद घर में गमला, बाल्टी, बर्तन और बैग में मिट्टी के साथ कंपोस्ट डालकर तैयार करेंगे. इसके बाद सभी तरह के सब्जियों का उत्पादन कर सकेंगे. वहीं अगर घर के पीछे जमीन पर नर्सरी तैयार करना चाहते है तो सबसे पहले पटवन की सुविधा को दुरुस्त करे इसके बाद 5 बाई 7 या 5 बाई 5 के अलग-अलग बेड तैयार करे. जिसके बाद सब्जियों की खेती कर सकते है.

ताजी सब्जियां से शरीर को मिलता है पोषण

उन्होंने यह बताया की ताजी सब्जी सेहत के लिए काफी लाभदायक होता है. जो विटामिन और पोषण अन्य खाद्य सामग्री में नहीं मिलते उसे ताजी सब्जियां भरपूर करता है. आटा, चावल, दाल से जो विटामिन शरीर को नहीं मिलता है वो पोषण और विटामिन को ताजी सब्जी पूरा करती है. अलग-अलग समय पर अलग-अलग सब्जियों की खेती कर सकते है. वहीं अपने पोषण वाटिका में सभी रंगों के सब्जियों उगाए.

5 रुपए में सब्जियों के 20 पौधे

सब्जियों के पौधे विक्रेता राजेश्वर पांडे बताते है की वो पिछले 10 साल से सब्जियों का पौधा तैयार कर बेचते है. डाल्टनगंज शहर के पचमुहान चौक में सब्जियों के पौधे की बिक्री करते है. 5 रुपए में 20 पौधे दिए जाते है. इसके अलावा कई लोग तरह-तरह के सब्जियों के पौधे की बिक्री करते है. साथ ही बीज भी बेचते है. बैगन, टमाटर, मिर्चा, करेला समेत सभी सब्जियों के पौधे और बीज बेचते है. वहीं चियांकी के योगेंद्र साव ने बताया की 14 वर्ष से यहां सब्जियों की बिक्री कर रहे है. पौधे के अलावा पैकेट में सभी सब्जियों के बीज भी देते हैं. ज्यादा लाभ उन्हें पौधे से ही होता है. 500 रुपए के बीज में 1000 रुपए लाभ कमा लेते है.

Tags: Hindi news, Jharkhand news, Local18, Palamu news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *