खून में जमे कोलेस्ट्रॉल को झट से बाहर निकाल देंगे 5 फल, दुबले-पतले शरीर मे फूंक देंगे जान

हाइलाइट्स

हाई कोलेस्ट्रॉल के मरीजों को प्रतिदिन एक-दो सेब खाने चाहिए.
खट्टे फलों को कोलेस्ट्रॉल कम करने में असरदार माना जाता है.

5 Best Fruits To Lower Cholesterol: आज के जमाने में तेजी से बदलती लाइफस्टाइल और खान-पान की वजह से कोलेस्ट्रॉल की समस्या बढ़ रही है. बड़ी संख्या में लोग हाई कोलेस्ट्रॉल का शिकार हो रहे हैं. कोलेस्ट्रॉल अगर हद से ज्यादा बढ़ जाए, तो वह हार्ट अटैक और स्ट्रोक की वजह बन सकता है. ऐसे में इसे कंट्रोल करना बेहद जरूरी होता है. कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने के लिए अधिकतर लोग दवाओं का सहारा लेते हैं, लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि खान-पान में बदलाव करके आप कोलेस्ट्रॉल को आसानी से कंट्रोल कर सकते हैं. फलों से भरपूर डाइट लेने से लोगों को हाई कोलेस्ट्रॉल से राहत मिल सकती है और आपकी ब्लड स्ट्रीम में तैरने वाले फैट का फ्लो बेहतर हो सकता है. आज आपको ऐसे फलों के बारे में बता रहे हैं, जिनका सेवन कोलेस्ट्रॉल के मरीजों के लिए रामबाण साबित हो सकता है. ये फल लोगों को कई तरह से फायदा पहुंचा सकते हैं.

सेब – कोलेस्ट्रॉल के मरीजों के लिए सेब सबसे ज्यादा फायदेमंद हो सकता है. हेल्थलाइन की रिपोर्ट के अनुसार सेब में सॉल्यूबल फाइबर की भरपूर मात्रा होती है, जिससे शरीर में जमे बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद मिल सकती है. एक अध्ययन में पता चला था कि प्रतिदिन सुबह उठकर 2 सेब खाने से कोलेस्ट्रॉल लेवल को 50 प्रतिशत तक कम किया जा सकता है. सेब में कई पोषक तत्व होते हैं, जो बैड कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल कर हार्ट हेल्थ को बढ़ावा देते हैं. सेब खाने से डाइजेस्टिव सिस्टम भी बूस्ट होता है.

यह भी पढ़ें- आप भी बन सकते हैं बॉडी बिल्डर, तुरंत शुरू करें ये 3 काम, कुछ ही दिनों में दिखने लगेगा असर, यकीन न हो तो ट्राई कर लें

संतरा- खट्टे फलों को बैड कोलेस्ट्रॉल कम करने में काफी असरदार माना जाता है. खासतौर से संतरा को शरीर में जमे कोलेस्ट्रॉल को बाहर निकालने में मदद मिल सकती है. संतरा में भरपूर मात्रा में विटामिन C, एंटीऑक्सीडेंट्स और अन्य पोषक तत्व होते हैं. संतरा का सेवन करने से बैड कोलेस्ट्रॉल को कम किया जा सकता है. संतरा के अलावा अंगूर, बेरीज समेत सिट्रस फ्रूट्स वाले फल करीब 10 प्रतिशत तक कोलेस्ट्रॉल कम कर सकते हैं. यह बात कई रिसर्च में सामने आ चुकी है. आप डाइट में बेरीज जरूर शामिल करें.

एवोकाडो – बेहद स्वादिष्ट और गुणों से भरपूर एवोकाडो सेहत के लिए बेहद चमत्कारी हो सकता है. कई रिसर्च में यह बात सामने आ चुकी है कि एवोकाडो का सेवन करना से बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में काफी मदद मिल सकती है. दरअसल एवोकाडो में ओलिक एसिड होता है, जो ब्लड फ्लो के बीच में आने वाले कोलेस्ट्रॉल को शरीर से बाहर निकाल फेंकता है. एवोकाडो हार्ट हेल्थ के लिए भी फायदेमंद है.

केला – अधिकतर लोगों को केला खाना पसंद होता है. यह फल आमतौर पर पाचन की समस्याएं दूर करने और वजन बढ़ाने के लिए जाना जाता है, लेकिन केला खाने से हाई कोलेस्ट्रॉल के मरीजों को भी चमत्कारी फायदे मिल सकते हैं. सॉल्यूबल फाइबर से भरपूर केला खाने से शरीर में जमा बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद मिलती है. केला खाने से इम्यूनिटी भी मजबूत हो सकती है. केला को ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने के लिए भी फायदेमंद माना जाता है.

यह भी पढ़ें- शरीर के लिए चमत्कारी हैं ये काले बीज, 3 जानलेवा बीमारियों से दिलाएंगे छुटकारा, दिमाग बनेगा कंप्यूटर जैसा तेज

अनानास – अनानास खट्टा-मीठा फल है, लेकिन कोलेस्ट्रॉल के मरीजों के लिए अनानास यह बेहद लाभकारी साबित हो सकता है. अनानास विटामिन और मिनरल्स का खजाना है. अनानास में मौजूद ब्रोमेलैन धमनियों में जमे कोलेस्ट्रॉल को तोड़कर बाहर निकाल देता है. इससे ब्लड फ्लो इंप्रूव हो जाता है और हार्ट हेल्थ को मजबूती मिलती है. अनानास से हार्ट डिजीज के जोखिम को कम किया जा सकता है.

Tags: Health, Heart Disease, Lifestyle, Trending news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *