खुशखबरी! सरकार दे रही बिना गारंटी के एक लाख तक का लोन, ऐसे करें अप्लाई

अरविंद शर्मा/भिंड. अगर आप खुद का रोजगार स्थापित करना चाह रहे हैं और पैसे नहीं जुटा पा रहे हैं तो चिंता करने की जरूरत नहीं है. प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना के तहत आप अब खुद का उद्योग खोल सकते हैं. आइये जानते है इसके लिए कैसे करें अप्लाई.

प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना केंद्र सरकार ने हर हाथ को काम दिए जाने की सोच के साथ शुरू की है. इस योजना से जुड़ने वाले लोगों को सरकार एक लाख रुपए तक का लोन बिना किसी गारंटी के दे रही है. इससे आप छोटे छोटे लकड़ी, पत्थर, मिट्टी, धातु समेत दूसरे लघु उद्योग डाल सकते हैं.

जिला उद्योग केंद्र के प्रबंधक बीएल मकरम ने जानकारी देते हुए बताया कि भिंड जिले में ऐसे लोगों की संख्या अच्छी खासी है, जोकि लकड़ी का काम करते हैं, मिट्टी के बर्तन बनाते हैं. पत्थर का काम करते हैं, बाल कटिंग अर्थात सैलून, धातु समेत दूसरे कई वर्क है. इन कामों को करके जीवन यापन करने वाले शिल्पकारों के लिए पीएम विश्वकर्मा योजना इन दिनों चलाई जा रही है. इस योजना के तहत ऑनलाइन आवेदन कराए जा रहे हैं. इस योजना में जो लोग शामिल होंगे उन्हें ऑनलाइन विश्वकर्मा योजना पोर्टल पर जाकर आवेदन करना होगा. इस योजना के तहत एक लाख रुपए का लोन सरकार देने जा रही है.

बिना किसी गारंटी के मिलेगा लोन
अगर आप सोच रहे हैं कि हमारे पास कोई कोई गारंटी नहीं है. ऐसे में लोन हम कैसे ले सकते हैं. इस लोन को लेने के लिए किसी गारंटर की जरूरत नहीं है. ये आसानी से मिल जाएगा. इसे 18 महीने में जमा करना होगा. इस पर पांच प्रतिशत वार्षिक ब्याज लगेगा. इस योजना में शामिल होने वाले हितग्राही को प्रशिक्षण दिया जाएगा, हेल्प किट भी मिलेगी जिसमें औजार होंगे. ये भी शासन की ओर से दी जानी है. पहली बार प्रशिक्षण लेकर लोन लेने वाला जब लोन जमा करके फिर योजना का लाभ ले सकेगा. दूसरी बार में हितग्राही को दो लाख रुपए का लोन दिलाया जाएगा.

Tags: Bhind news, Central government, Job, Latest hindi news, Local18, Mp news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *