खुशखबरी! अब प्रशिक्षित युवाओं को मिलेगा लोन! महिलाएं बनेगी उद्यमी, जानें प्लान

सत्यम कुमार/भागलपुर. कृषि विज्ञान केंद्र सबौर की ओर से महिलाओं को मिलने वाले प्रशिक्षण को लेकर कई दिशा निर्देश दिए गए. इसे लेकर कुलपति डॉ. डी.आर सिंह ने केंद्र के प्रधान और वैज्ञानिकों को कृषि विभाग के पदाधिकारी से समन्वय स्थापित कर कार्य करने की सलाह दी है. उन्होंने डीएम और नाबार्ड भागलपुर को कृषि विज्ञान केंद्र सबौर से प्रशिक्षित बेरोजगार युवाओं को स्वरोजगार के लिए ऋण महिया करने का अनुरोध किया है.

इस दौरान प्रगतिशील किसान अमित कौशिक द्वारा बीज एवं खाद की उपलब्धता देर से होने की बात कही गई. जिस पर कुलपति ने जिला कृषि पदाधिकारी भागलपुर को इस संबंध में संज्ञान भी लेने का अनुरोध किया है. कुलपति ने महिला उद्यमियों को स्वरोजगार पर प्रशिक्षण के लिए कृषि विज्ञान केंद्र से जोड़ने का सुझाव भी दिया है. वहीं वरीय वैज्ञानिक और केंद्र की प्रधान अनिता कुमारी ने केंद्र का प्रगति प्रतिवेदन और आने वाले समय में केंद्र द्वारा प्रस्तावित कार्यक्रम की रूपरेखा समिति के समक्ष रखी.

महिलाओं को मिलेगा प्रशिक्षण
कुलपति डॉ. डी आर सिंह ने बताया कि महिलाओं को भी उद्यमी बनाने की ओर पहल की जा रही है. इसको लेकर महिलाओं को प्रशिक्षित करने का हम लोग विचार कर रहे हैं. महिलाओं को जुड़ने के लिए लगातार महिलाओं से बातचीत भी की जा रही है, ताकि केंद्र पर आकर जिस भी उद्योग में इंटरेस्टेड हो इसका प्रशिक्षण ले सकते हैं. इससे महिलाएं खुद भी मुनाफा कमा सकती हैं. उन्होंने बताया कि प्रशिक्षित युवाओं को रोजगार के लिए ऋण मुहैया करने का भी हम लोग काम कर रहे हैं. जल्द से जल्द लोगों को ऋण मुहैया कराया जाएगा.

Tags: Bhagalpur news, Bihar News, Latest hindi news, Local18

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *