खुशखबरी…अब गोमती नदी के उद्गम स्थल पर भी ठहर सकेंगे श्रद्धालु, मिलेंगी ये खास सुविधाएं

सृजित अवस्थी/ पीलीभीत: उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ की लाइफलाइन कहलाने वाली गोमती नदी के उद्गम स्थल पर जल्द ही श्रद्धालु ठहर भी सकेंगे. उद्गम स्थल पर पर्यटन विभाग की ओर से बीते साल मल्टीपर्पज हॉल का निर्माण किया शुरू कराया गया था. अब इस हॉल का निर्माण अपने अंतिम चरणों में है. उम्मीद जताई जा रही है कि कुछ समय बाद से ही इसकी सुविधाएं श्रद्धालुओं को मिलने लगेंगी.

दरअसल लखनऊ की प्रमुख पहचान कहा जाने वाला गोमती रिवर फ्रंट गोमती नदी पर स्थित है. गोमती नदी उत्तर प्रदेश के पीलीभीत जिले से निकलती है. बहुत कम ही लोगों को यह जानकारी होगी कि पीलीभीत के माधोटांडा इलाके में स्थित एक झील गोमती नदी का उद्गम स्थल है. बीते कुछ सालों में स्थानीय प्रशासन ने इस उद्गम स्थल को विकसित किया है. वहीं, पीलीभीत टाइगर रिजर्व की सैर करने आने वाले पर्यटकों को भी उद्गम स्थल ले जाया जाता है.

वीआईपी सूट समेत तमाम सुविधाएं
उद्गम स्थल धार्मिक पर्यटन के लिहाज से प्रदेश के लिए काफी अधिक महत्वपूर्ण है. ऐसे में बीते साल स्थानीय विधायक बाबूराम पासवान ने गोमती उद्गम स्थल पर मल्टीपर्पज हॉल बनाने की कवायद शुरू की थी. इस हॉल के लिए शासन की ओर से 2.52 करोड़ रुपये का बजट भी आवंटित किया गया था. इस हॉल में 4 वीआईपी सूट, कई कमरों समेत हॉल व गार्डन बनाया गया है. अब यह निर्माण कार्य अपने अंतिम चरणों में है. फिनिशिंग के कार्य के बाद इस हॉल की सुविधाएं श्रद्धालुओं को मिलनी शुरू हो जाएंगी. गोमती उद्गम स्थल पर स्थित हॉल को सीधे तौर पर धार्मिक पर्यटन से जोड़ कर देखा जा रहा है.

बनारस की तर्ज पर होती है संध्या आरती
बीते कुछ सालों पहले तक गोमती उद्गम स्थल की पहचान केवल आस पास के गांव तक ही सीमित थी, लेकिन जब से यहां की तस्वीर सवंरी है, तब से यहां स्थानीय पर्यटकों के साथ ही साथ बाहरी पर्यटकों की आमद भी दर्ज की जा रही है. पर्यटकों को बेहतर आध्यात्मिक अनुभव देने के लिए गोमती घाट पर हूबहू बनारस की तर्ज पर संध्या आरती की जाती है.

ऐसे पहुंच सकते हैं गोमती उद्गम स्थल
अगर आप भी पौराणिक महत्व रखने वाले गोमती उद्गम स्थल के दर्शन करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको सबसे पहले पीलीभीत जिला मुख्यालय आना होगा. यहां से पीलीभीत माधोटांडा मार्ग पर तकरीबन 35 किमी का सफर तय करने के बाद आप गोमती उद्गम स्थल पहुंच जाएंगे. इस सफर के दौरान आप पीलीभीत टाइगर रिजर्व की माला रेंज के कोर फॉरेस्ट से भी होकर गुजरेंगे. ऐसे में आपको इस सफर में मन मोहने वाले नजसरे भी मिलेंगे.

Tags: Gomti river, Local18, Pilibhit news, UP Tourism

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *