खुशखबरी!शिक्षकों को मिलने वाली अनुदान राशि में बढ़ोतरी की तैयारी,जानें डिटेल्स

शिखा श्रेया/रांची. अगर आप झारखंड सरकार के अंतर्गत हाई स्कूल, प्लस टू विद्यालय या इंटर कॉलेज के शिक्षक हैं तो यह खबर आपके लिए बहुत बड़ी खुशखबरी साबित हो सकती है, क्योंकि झारखंड एकेडमिक काउंसिल शिक्षा कर्मचारी कल्याण कोष से मिलने वाली अनुदान राशि में बढ़ोतरी की तैयारी कर रही है. फिलहाल अनुदान राशि डेढ़ लाख रूपए है, लेकिन इससे बढ़ाकर तीन लाख रुपए करने की योजना है.

कल्याण कोष से मिलने वाली अनुदान राशि पर विचार को लेकर एक कमेटी गठित की गई थी. कमेटी में जैक के संयुक्त सचिव अरविंद सिंह, शिक्षक प्रतिनिधि के रूप में झारखंड राज्य माध्यमिक शिक्षा संघ के कार्यकारी अध्यक्ष यशवंत विजय और जैक बोर्ड के सदस्य अरुण कुमार महतो शामिल थे. कमेटी ने अपनी अनुशंसा जैक अध्यक्ष को सौंप दी है. जिसमें कल्याण कोष से मिलने वाली अधिकतम अनुदान राशि में बढ़ोतरी की अनुशंसा की गई है.

अनुदान राशि में बढ़ोतरी और समय सीमा को घटाने की अनुशंसा
जैक के की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार, सौंपी गई रिपोर्ट में कल्याण कोष से मिलने वाली अधिकतम अनुदान राशि में बढ़ोतरी की अनुशंसा की गई है. फिलहाल, अनुदान राशि अधिकतम डेढ़ लाख रुपए मिलती थी, लेकिन इसे तीन लाख करने की अनुशंसा की गई है. वर्तमान में शिक्षक या कर्मी को कल्याण कोष से एक बार अनुदान राशि मिलती थी तो वह फिर से 5 वर्ष तक आवेदन जमा नहीं कर सकता है, लेकिन इस समय अवधि को भी घटाकर दो वर्ष करने की बात रिपोर्ट में कही गई है.

साथ ही कल्याण कोष से फिलहाल शिक्षक व उनके पति या महिला शिक्षक के पति को ही अनुदान राशि मिलती थी, लेकिन कमेटी ने शिक्षक के माता-पिता व उनके अविवाहित बच्चों को भी शामिल करने की अनुशंसा की है. इसके अलावा कमेटी ने अनुदान राशि को लेकर बीमारी की सूची में कोविड को भी शामिल करने की बात की है. बता दें कि, फिलहाल कोविड बीमारी की सूची में शामिल नहीं होने के कारण प्रभावित शिक्षकों को अनुदान राशि नहीं मिल पाई थी.

Tags: Jharkhand news, Latest hindi news, Local18, Ranchi news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *