खाली पेट घी खाने के गजब के फायदे, चेहरे पर आएगी चमक मजबूत होगी इम्यूनिटी

सौरभ वर्मा/रायबरेली. घी जिसका नाम सुनते ही लोगों के मुंह में पानी आ जाता है, क्योंकि घी को सुपरफूड माना जाता है जो लोगों के खाने का स्वाद ही बदल देता है. हमारे देश में प्राचीन समय से ही घी को घरेलू उपचार के रूप में भी प्रयोग किया जाता रहा है क्योंकि इसमें कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो हमारे शरीर के लिए काफी कारगर होते हैं.

रायबरेली के आयुर्वेदिक चिकित्सालय शिवगढ़ की प्रभारी चिकित्साधिकारी डॉ. स्मिता श्रीवास्तव (बीएएमएस आयुर्वेद) के मुताबिक घी ऊर्जा का एक अच्छा स्रोत होता है. साथ ही इसमें कई एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं जो हमारे शरीर को स्वस्थ रखने के साथ ही हमारी इम्यूनिटी सिस्टम को भी मजबूत बनाने में कारगर होते हैं. अधिकतर लोग इसे रोटी, दाल,या अन्य खाद्य पदार्थों के साथ उपयोग करते है. परंतु घी को अगर खाली पेट सेवन किया जाए तो यह हमारे स्वास्थ्य के लिए अत्यधिक फायदेमंद हो सकता है क्योंकि खाली पेट घी खाने से हमारा मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है जो हमारे स्वास्थ्य को सही रखने में कारगर होता है.

ये पोषक तत्व होते हैं
घी में कैल्शियम स्वस्थ वास ओमेगा 3 फैटी एसिड और विटामिन (ए, डी, ई, के) जैसे पोषक तत्वों का एक अच्छा स्रोत होता है. इसमें खनिज भी प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं. डॉ. स्मिता श्रीवास्तव बताती हैं कि प्रतिदिन एक चम्मच खाली पेट घी खाने से हमारे शरीर की कोशिकाएं स्वस्थ रहती हैं. हमारी रूखी और बेजान त्वचा में नमी आती है. जिससे हमारे चेहरे की झुर्रियां और फुंसियां से राहत मिलती है. सर्दियों के मौसम में खाली पेट घी खाने से यह बुखार के साथ हल्की सर्दी से राहत दिलाता है. सीने, नाक व गले में होने वाले संक्रमण नहीं होता, इसमें विटामिन ए भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो हमारे मस्तिष्क को स्वस्थ रखता है. साथ ही घी में ओमेगा 3 फैटी एसिड होता है जो ऑस्टियोपोरोसिस के मरीजों में सूजन को कम करता है और उन महिलाओं को खाली पेट घी खाना चाहिए जिनमें कैल्शियम की कमी है. यह कैल्शियम की कमी को भी पूरा करने के साथ वजन घटाने और जोड़ों के दर्द से राहत दिलाता है.

Tags: Health, Local18, Rae Bareli, UP news

Disclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *