खान यूनिस पर इजराइल का कब्जा: IDF ने कहा- हमारे कमांडोज ने कामयाब ऑपरेशन किया; हमास ने कतर की तारीफ की

तेल अवीव4 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक
गुरुवार को गाजा की तरफ जाते इजराइली सैनिक। - Dainik Bhaskar

गुरुवार को गाजा की तरफ जाते इजराइली सैनिक।

इजराइल और हमास की जंग जारी है। इस बीच, गुरुवार को इजराइली डिफेंस फोर्सेस यानी IDF ने दावा किया है कि उसकी कमांडो यूनिट ने खान यूनिस इलाके के ज्यादातर हिस्से पर कब्जा कर लिया है और अब वहां काम IDF की मर्जी से हो रहे हैं।

दूसरी तरफ, हमास ने कतर सरकार की तारीफ की है। आतंकी संगठन ने कहा है कि कतर सरकार सीजफायर के लिए जो कुछ कर रही है, उसका जल्द ही फायदा नजर आएगा।

खान यूनिस में भारी तबाही

  • गाजा के खान यूनिस को हमास का गढ़ माना जाता है। यहां एयरस्ट्राइक के बाद इजराइली फौज ने ग्राउंड ऑपरेशन शुरू किए थे। इसके बाद बाद यहां इजराइली सेना की एलीट कमांडो फोर्स को तैनात किया गया। इसने इलाके में मौजूद टनल नेटवर्क को तबाह कर दिया। खान यूनिस की ज्यादातर बिल्डिंग्स अब मलबे में तब्दील हो चुकी हैं। इसके बावजूद यहां इजराइली एयरफोर्स यहां हमले कर रही है।
  • IDF ने गुरुवार को कहा- खान यूनिस की ऑपरेशनल कमांड हमारी सेना के पास आ चुकी है। इसके लिए एलीट कमांडो यूनिट भेजी गई थी। हमास के आतंकी अब यहां से भागने की कोशिश कर रहे हैं, लेकिन उन्हें कामयाबी नहीं मिलेगी। यहां अब भी जंग चल रही है। हमास ने इजराइली सेना के खिलाफ स्नाइपर राइफल और मिसाइल्स का इस्तेमाल किया है। सब जानते हैं कि उन्हें ये हथियार कहां से मिल रहे हैं।
खान यूनिस में इजराइली कमांडो और एयरफोर्स ऑपरेशन कर रहे हैं। यहां के अस्पतालों को भी खाली कराया जा रहा है।

खान यूनिस में इजराइली कमांडो और एयरफोर्स ऑपरेशन कर रहे हैं। यहां के अस्पतालों को भी खाली कराया जा रहा है।

हमास ने कतर का बचाव किया

  • इजराइल के फाइनेंस मिनिस्टर बेजेल स्मोट्रिच ने कतर पर आरोप लगाया है कि वो हमास के पक्ष में डील कराना चाहता है। स्मोट्रिच के इस आरोप के बाद हमास ने कतर की न सिर्फ तारीफ की, बल्कि उसके पक्ष में बयान भी जारी किया।
  • हमास के सीनियर लीडर ताहिर ने कहा- इजराइल ने कतर के खिलाफ बयानबाजी करके हालात को बिगाड़ने की साजिश रची है। सच्चाई ये है कि वो हर हाल में जंग जारी रखना चाहता है। कतर ने अब तक अपनी तरफ से पूरी कोशिश की है कि किसी तरह ये जंग रुक जाए। इजराइल अपनी तरफ से हर रोज नई शर्तें थोप रहा है। ऐसे में सीजफायर की गुंजाइश कैसे हो सकती है।
  • ताहिर ने आगे कहा- अब भी सीजफायर और होस्टेज डील की उम्मीद की जा सकती है, लेकिन इसके लिए इजराइल को तैयार होना होगा। हमास के खिलाफ गलत आरोप लगाए जा रहे हैं। इजराइली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेत्याहू खुद नहीं चाहते कि बंधकों की रिहाई पर कोई डील हो।

खबरें और भी हैं…

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *