खाना खाने के बाद होती है ब्लोटिंग तो इन गलतियों को करने से बचें

हाइलाइट्स

अधिक मात्रा में फाइबर का सेवन करने से आप ब्लोटिंग का शिकार हो सकते हैं.
अदरक को डाइट में शामिल करके आप ब्लोटिंग को मात दे सकते हैं.

How to Avoid Bloating: अनहेल्दी लाइफस्टाइल के कारण कई लोग खाने के बाद ब्लोटिंग की समस्या का शिकार हो जाते हैं. बच्चों से लेकर बड़ों और बूढ़ों में ब्लोटिंग (Bloating prevention tips) काफी आम हो गई है. वहीं, अनबैलेंस्ड डाइट लेने के बाद लोगों को अक्सर पेट में दर्द, सूजन, गैस, एसिडिटी, कब्ज, डायरिया, थकान और त्वचा पर खुजली जैसी परेशानियां होने लगती है. ऐसे में कुछ हेल्थ केयर टिप्स आपके बेहद काम आ सकती हैं.

डेली डाइट और लाइफस्टाइल में कुछ चीजों को अवॉयड करके आप ब्लोटिंग को आसानी से मात दे सकते हैं. आइए जानते हैं मेडिकलन्यूजटुडे के अनुसार, ब्लोटिंग से बचने के कुछ कारगर उपायों के बारे में, जिन्हें ध्यान में रखकर आप खुद को फिट और हेल्दी रख सकते हैं.

ज्यादा फाइबर खाने से बचें
वजन कम करने के लिए कई लोग फाइबर रिच डाइट प्लान फॉलो करते हैं मगर अधिक मात्रा में फाइबर युक्त चीजें खाने से पाचन क्रिया बाधित होती है, जिससे आपको गैस और एसिडिटी की समस्या हो सकती है. बीन्स, मसूर की दाल, ओट्स, मटर, ब्रोकली और सेब या संतरे जैसे फाइबर से भरपूर चीजों का सीमित मात्रा में सेवन करना बेहतर रहता है.

ये भी पढ़ें: डेली डाइट में शामिल करें 7 चीजें, नहीं होगी विटामिन बी-6 की कमी, हमेशा महसूस करेंगे फिट और स्ट्रेस फ्री

हाई फैट को करें अवॉयड
फैट को पोषक तत्वों से भरपूर डाइट का अहम हिस्सा माना जाता है मगर फैट को पचाने में शरीर सबसे ज्यादा समय लेता है. ऐसे में फैट से भरपूर आहार का सेवन करने से आपको ब्लोटिंग होने का खतरा रहता है. हाई फैट से युक्त चीजों को अवॉयड करके आप ब्लोटिंग से बच सकते हैं.

खाने-पीने में ना करें जल्दबाजी
बिजी शेड्यूल के कारण कई लोग खाना और ड्रिंक्स का जल्दी सेवन करने की कोशिश करते हैं मगर तेज खाने से आपके पेट में गैस और सूजन हो सकती है. वहीं, जल्दबाजी में खाने या पीने से आपको ब्लोटिंग भी हो सकती है. ऐसे में ब्लोटिंग को मात देने के लिए चीजों को आराम-आराम से खाना बेहतर रहता है.

च्यूइंगम चबाने से बचें
च्यूइंगम चबाना आजकल का फैशन बन गया है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि च्यूइंगम से भी ब्लोटिंग होने का डर रहता है. दरअसल, च्यूइंगम चबाते समय इसमें हवा भर जाती है, जिसके बाद यही हवा पेट में जाकर गैस और ब्लोटिंग का कारण बन सकती है.

खाते समय ना करें बातें
कुछ लोगों को खाते समय काफी बात करने की आदत होती है. मगर खाने के दौरान बोलने से आपके पेट में एयर चली जाती है. जिससे खाने के बाद पेट में गैस की समस्या हो सकती है. इसके अलावा आप ब्लोटिंग की भी चपेट में आ सकते हैं. इसलिए खाते समय बोलने से बचना बेहतर रहता है.

ये भी पढ़ें: 5 जड़ी बूटियों से एंजायटी को कहें गुडबाय, तनाव से भी मिलेगा छुटकारा, मूड रहेगा हमेशा रिलैक्स और स्ट्रेस फ्री

खाने के बाद एक्सरसाइज करें
खाने के बाद आराम करने से अच्छा है कि आप थोड़ी सी फिजिकल एक्टिविटी कर लें. ऐसे में आप लाइट एक्सरसाइज भी ट्राई कर सकते हैं. इससे खाना आसानी से पच जाता है और आपको ब्लोटिंग होने का डर नहीं रहता है.

अदरक का सेवन करें
औषधीय तत्वों से भरपूर अदरक का सेवन खाना पचाने में मददगार होता है. वहीं अदरक में मौजूद कार्मिनेटिव नामक तत्व गैस की समस्या को दूर रखने का काम करता है. जिससे आपको ब्लोटिंग होने का खतरा कम रहता है. ऐसे में खाने के साथ अदरक का सेवन करके आप ब्लोटिंग से निजात पा सकते हैं.

Tags: Health, Health News, Health tips, Lifestyle

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *