खाना खाने के बाद पेट फूलकर बन जाता है गुब्बारा? आने लगती हैं खट्टी डकार, फॉलो करें 6 घरेलू टिप्स, तुरंत मिलेगी राहत

home / photo gallery / lifestyle /

खाना खाने के बाद पेट फूलकर बन जाता है गुब्बारा? आने लगती हैं खट्टी डकार, फॉलो करें 6 घरेलू टिप्स, तुरंत मिलेगी राहत

Home Remedies For Acidity Problem: अनहेल्दी लाइफस्टाइल और गलत खानपान कई बीमारियों की वजह बन रहा है. इनमें से एसिडिटी भी एक है. इसको आम बोलचाल में गैस या कब्ज की भी समस्या कहा जाता है. इस तरह की दिक्कतें तब होती हैं जब देर तक बैठकर काम करना, ज्यादा तीखा, खट्टा और मसालेदार भोजन करना, देर रात तक जागते रहना. कई बार हम स्वाद-स्वाद में तीखा या मसालेदार चीजें ज्यादा खा लेते हैं. इससे कुछ समय बाद जरूरत से ज्यादा पेट फूल जाता है. इससे, नाभि के ऊपरी हिस्से में एसिड बनता है और वहां जलन होने लगती है. धीरे-धीरे ये एसिड गले में आ जाती है, जिससे खट्‌टी डकारें आनी शुरू हो जाती हैं. यदि आपको भी इस तरह की परेशानी है तो कुछ घरेलू उपाय आपके काम आ सकते हैं. आइए रिजेंसी हॉस्पिटल लखनऊ की डाइटिशियन रितु त्रिवेदी से जानते हैं क्या हैं वो उपाय, जिनसे एसिडिटी खत्म की जा सकती है.

01

Canva

गुनगुना पानी: डाइटिशियन रितु त्रिवेदी बताती हैं कि गुनगुना पानी पीकर दिन की शुरुआत करने से एसिडिटी से काफी आराम मिलेगा. कोशिश करें कि गुनगुने पानी में थोड़ी-सी पिसी काली मिर्च और आधा नींबू निचोड़कर नियमित सेवन करें. ऐसा करने से गैस की समस्या तो दूर होगी ही, साथ ही बढ़ता वजन भी कंट्रोल होगा.  (Image- Canva)

02

Canva

सौंफ का पानी: भोजन करने के कुछ समय बाद सौंफ खाने से एसिडिटी में राहत मिलती है. सौंफ को सीधे चबाकर या इसकी चाय बनाकर पी सकते हैं. सौंफ पेट में ठंडक पैदा करके एसिडिटी को कम करता है. इसके अलावा नींबू पानी में थोड़ी शक्कर मिलाकर पीने से भी एसिडिटी में राहत मिलेगी. यदि इसका हम लंच से समय इसका सेवन करते हैं तो ज्यादा लाभ होगा.  (Image- Canva)

03

Canva

जीरे का पानी: जीरे का पानी एसिड रिफलक्‍स और गैस में काफी फायदेमंद माना जाता है. जीरे में प्राकृतिक तेल होता है, जो लार ग्रंथियों को उत्तेजित कर पाचन को बढ़ाते हैं. इसके लिए एक चम्‍मच जीरे को 10 से 15 मिनट के लिए दो कप पानी में उबाल लें. जब जीरा पानी में घुल जाए तो पानी को ठंडा कर लें. इस पानी को छानकर दिन में तीन बार भोजन करने के बाद पी लें. इससे गैस की समस्या से लाभ होगा.  (Image- Canva)

04

Canva

दही खाएं: दही का सेवन एसिडिटी के लिए रामबाण की तरह काम करता है. यह पेट के लिए काफी फायदे का सौदा है. दही में प्रोटीन, कैल्शियम, राइबोफ्लोविन और विटामिन बी6 पाए जाते हैं, जोकि शरीर के लिए काफी अच्छे होते हैं. इसमें मौजूद बैक्टीरिया भी आपके शरीर के लिए लाभदायक होते हैं. दही का सेवन पेट के साथ-साथ बालों और स्किन के लिए बेहतर है.  (Image- Canva)

05

Canva

अजवाइन का पानी: अजवाइन का पानी एसिडिटी के काफी फायदेमंद होता है. यह पाचन को मजबूत करता है और रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है. इसलिए इसका नियमित सेवन करें. इसके लिए एक गिलास पानी में अजवाइन डाल लें, इसके बाद इसको ठीक से पका लेना है. इसके बाद पानी को ठंडा कर लेंगे. इसके नियमित सेवन से एसिडिटी में काफी राहत मिलती है.  (Image- Canva)

06

Canva

केला खाएं: डाइटिशियन के मुताबिक, केला पेट के लिए कई तरह से फायदेमंद होता है. इसका सेवन करने से जलन, गैस, एसिडिटी में राहत दिलाता है. इसके लिए केला को चीनी के साथ मिलाकर खाना बेहतरीन ऑप्शन है. केला खाना मुंह और पेट दोनों ही जगह के अल्सर से छुटकारा दिलाने में मददगार है.  (Image- Canva)

अगली गैलरी

अगली गैलरी

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *