खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन की कार्यवाही: मथुरा में किया 12 कुंतल घी जब्त, मिलावट का शक होने पर सैंपल भेजा जांच के लिए

मथुरा32 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक
खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन की टीम ने मौके से 8 लाख रुपए कीमत का 1200 किलो घी जब्त कर लिया - Dainik Bhaskar

खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन की टीम ने मौके से 8 लाख रुपए कीमत का 1200 किलो घी जब्त कर लिया

मथुरा में खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन ने कार्यवाही करते हुए अवैध रूप से संचालित घी बनाने वाली फैक्ट्री पर छापा मारा। टीम ने यहां नियमों को दरकिनार कर बनाया जा रहा 1200 किलो घी को जब्त कर लिया और मिलावट का शक होने पर सैंपल जांच के लिए भेज दिया। इसके अलावा टीम ने प्रसिद्ध मिठाई व्यापारी शंकर मिठाई वाला की दुकान से पनीर का सैंपल भी जांच के लिए भेजा।

अवैध रूप से चल रही थी घी बनाने की फैक्ट्री

मथुरा के यमुना पार स्थित लक्ष्मी नगर में अवैध रूप से एक घी बनाने का कारखाना संचालित किया जा रहा था। खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन के सहायक आयुक्त को सूचना मिली कि यहां मानकों को ताक पर रखकर घी बनाया जा रहा है जो स्वास्थ्य के लिए नुकसान दायक है। सूचना कन्फर्म होने के बाद टीम ने फैक्ट्री पर छापेमार कार्यवाही की।

खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन की टीम ने फैक्ट्री पर छापेमार कार्यवाही की

खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन की टीम ने फैक्ट्री पर छापेमार कार्यवाही की

फैक्ट्री मालिक नहीं दिखा सके लाइसेंस

मौके पर पहुंची खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन की टीम ने जब फैक्ट्री मालिक प्रेमचंद शर्मा से घी फैक्ट्री संचालित करने का लाइसेंस मांगा तो वह कोई भी वैध पेपर नहीं दिखा सके। जिसके बाद टीम ने फैक्ट्री में बनाए जा रहे घी की गुणवत्ता को चैक किया। फैक्ट्री में घी की पैकिंग और निर्माण नियमों को ताक पर रखकर किया जा रहा था।

टीम ने जब फैक्ट्री मालिक प्रेमचंद शर्मा से घी फैक्ट्री संचालित करने का लाइसेंस मांगा तो वह कोई भी वैध पेपर नहीं दिखा सके

टीम ने जब फैक्ट्री मालिक प्रेमचंद शर्मा से घी फैक्ट्री संचालित करने का लाइसेंस मांगा तो वह कोई भी वैध पेपर नहीं दिखा सके

शक होने पर लिया सैंपल

टीम को छापेमार कार्यवाही के दौरान घी की गुणवत्ता और उसमें मिलावट होने का संदेह हुआ। जिसके बाद घी का सैंपल लेकर जांच के लिए लखनऊ स्थित लैब में भेज दिया। इसके साथ ही टीम ने मौके से 8 लाख रुपए कीमत का 1200 किलो घी जब्त कर लिया। जो 85 टीन में रखा हुआ था। टीम ने तत्काल फैक्ट्री बंद करने के निर्देश दिए।

तेल और पनीर का लिया सैंपल

फैक्ट्री पर छापेमार कार्यवाही करने के बाद खाद्य सुरक्षा विभाग की टीम शहर के भरतपुर गेट इलाके में पहुंची। टीम ने यहां के राम भवन में स्थित राजेश ट्रेडिंग कंपनी का निरीक्षण किया। टीम ने यहां से तिल के तेल का एक सैंपल जांच के लिए लिया। इसके बाद टीम होली गेट स्थित प्रसिद्ध मिठाई विक्रेता शंकर मिष्ठान्न भंडार पर पहुंची। यहां से टीम ने पनीर का सैंपल लेकर जांच के लिए भेजा।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *