खरगोन में इस के चाय दीवानें है सैकड़ों लोग, सेहत के लिए कितनी फायदेमंद?

दीपक पाण्डेय/खरगोन. चाय पीने के नुकसान तो आपने कई बार सुने होंगे. आज इसके फायदें भी जान लीजिए. दरअसल, खरगोन शहर में एक ऐसी दुकान है. जहां मिलने वाली चाय सेहत के किसी खजाने से कम नहीं है. इस चाय के एक दो नहीं बल्कि कई सारे फायदें है. सुबह 7 बजे से रात 11 बजे तक आप भी इस दुकान पर चाय की चुस्कियां ले सकते है.

यह दुकान शहर में श्रीराम धर्मशाला के सामने बस स्टैंड पर आरोग्य अमृततुल्य नाम से संचालित होती है. इसे चाय प्रेमियों का चार्जिग पॉइंट भी कहते है. करीब 11 फ्लेवर में यहां चाय और कॉफी मिलती है. हर एक फ्लेवर की अपनी खासियत है. इसमें सबसे ज्यादा डिमांड गुड़ की चाय और स्पेशल मसालेदार चाय की रहती है. चाय के शौकीन दुकान खुलने का इंतजार करते है.

एक दिन में 1200 ग्राहक
दुकान संचालक ललित जांगडे ने बताया कि दुकान को खुले करीब डेढ़ साल हो चुका है. आरोग्य अमृत तुल्य एक कंपनी है जिसकी फ्रेंचायजी उन्होंने ली है. कंपनी जड़ी बूटियों से अलग-अलग फ्लेवर के मसाले तैयार करती है. जो उन्हें उपलब्ध होते है. रोजाना करीब एक हजार से बारह सौ ग्राहक यहां चाय पीने आते है.

गुड के फायदें
पुराने समय में लोग चाय के लिए शक्कर की जगह गुड का ही इस्तेमाल करते थे. आज भी ग्रामीण क्षेत्रों में लोग गुड़ की चाय पीना पसंद करते है. आयुर्वेद में गुड़ हमारे सेहत के लिए काफी गुणकारी माना जाता है. गुड़ में कैल्शियम, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम, पोटेशियम, फोलिक एसिड, आयरन जैसे कई गुण पाए जाते हैं. जो हमारे शरीर को तंतुरस्थ रखते है. गुड़ की चाय पीने से सर्दी खांसी ठीक हो जाती है. गुड़ शरीर को गर्म रखता है. वजन कम करने और चेहरे के पिंपल एवं दाग धब्बे हटाने में भी गुड़ को लाभदायक माना गया है.

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *