खतरनाक सांस के बीमारी के बाद ड्रैगन का आया बयान, चीन कहा इसके लक्षण कोरोना…

बीजिंग. चीन के स्वास्थ्य मंत्रालय ने रविवार को कहा कि देश में सांस संबंधी बीमारियों में वृद्धि फ्लू और अन्य ज्ञात रोगाणुओं के कारण हुई है, न कि किसी नये वायरस के कारण. चीन में श्वसन संबंधी बीमारियों ने विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) का ध्यान आकर्षित किया है.

राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग के एक प्रवक्ता ने कहा कि श्वसन संबंधी संक्रमण के हालिया मामले इन्फ्लूएंजा वायरस, राइनोवायरस, रेस्पिरेटरी सिंकाइटियल वायरस या आरएसवी, एडेनोवायरस के साथ-साथ माइकोप्लाज्मा न्यूमोनिया जैसे सामान्य जीवाणुओं के कारण हुए हैं, जो श्वसन पथ के संक्रमण के लिए जिम्मेदार होते हैं.

मंत्रालय ने स्थानीय अधिकारियों से बुखार के इलाज के लिए अधिक से अधिक क्लीनिक खोलने और बच्चों एवं बुजुर्गों के बीच टीकाकरण को बढ़ावा देने का आह्वान किया, क्योंकि चीन कोविड-19 महामारी के कारण लगे प्रतिबंध के हटने के बाद पहली सर्दियों में श्वसन संबंधी बीमारियों की तीव्र लहर से जूझ रहा है.

ये शिमला-मनाली नहीं बल्कि राजकोट है, सड़क पर बर्फ की परतें देखकर हैरान हुए लोग, तस्वीरों में करें दीदार

मंत्रालय के प्रवक्ता मी फेंग ने कहा, ‘प्रासंगिक क्लीनिक और उपचार केंद्र खोलने, सेवा के घंटे बढ़ाने और दवाओं की आपूर्ति बढ़ाने के प्रयास किए जाने चाहिए.’ उन्होंने लोगों को मास्क पहनने की सलाह दी और स्थानीय अधिकारियों से स्कूलों तथा नर्सिंग होम जैसी भीड़-भाड़ वाली जगहों पर बीमारियों को फैलने से रोकने पर ध्यान केंद्रित करने का आह्वान किया.

डब्ल्यूएचओ ने इस सप्ताह की शुरुआत में औपचारिक रूप से अनुरोध किया था कि चीन बच्चों में श्वसन संबंधी बीमारियों और निमोनिया में चिंताजनक बढ़ोतरी के बारे में जानकारी प्रदान करे, जैसा कि कई मीडिया रिपोर्ट और एक वैश्विक संक्रामक रोग निगरानी सेवा द्वारा उल्लेख किया गया है.

चीनी अधिकारियों ने इस महीने की शुरुआत में श्वसन संबंधी बीमारियों में वृद्धि के लिए कोविड-19 संबंधी लॉकडाउन प्रतिबंध हटाने को जिम्मेदार ठहराया था. इस प्रतिबंध के समाप्त होने पर अन्य देशों में भी आरएसवी जैसी श्वसन संबंधी बीमारियों में उछाल देखा गया था.

डब्ल्यूएचओ ने कहा कि चीनी स्वास्थ्य अधिकारियों ने बृहस्पतिवार को एक टेलीकांफ्रेंस के दौरान अनुरोधित डेटा प्रदान किया. अक्टूबर के बाद से जीवाणु संक्रमण, आरएसवी, इन्फ्लूएंजा और सामान्य जुकाम वायरस सहित विभिन्न बीमारियों के कारण बच्चों के अस्पताल में भर्ती होने की संख्या में वृद्धि देखी गयी है. डब्ल्यूएचओ के मुताबिक, चीनी अधिकारियों का दावा है कि मरीजों की संख्या में बढ़ोतरी के कारण देश के अस्पतालों पर ज्यादा दबाव नहीं पड़ा है.

Rain Alert! मौसम ने बदला मिजाज, दिल्ली के तापमान में भारी गिरावट, 2 दिनों में कोहरे से ढक जाएगी राजधानी

संयुक्त राष्ट्र स्वास्थ्य एजेंसी के लिए सार्वजनिक रूप से विभिन्न देशों से अधिक विस्तृत जानकारी मांगना दुर्लभ है, क्योंकि ऐसे अनुरोध आमतौर पर आंतरिक रूप से किए जाते हैं. डब्ल्यूएचओ ने कहा कि उसने अंतरराष्ट्रीय कानूनी तंत्र के माध्यम से चीन से और अधिक डेटा उपलब्ध कराने का अनुरोध किया है.

डब्ल्यूएचओ ने कहा कि बच्चों में सांस की बीमारी के बारे में रिपोर्ट किए गए मामलों के जोखिम का सही आकलन करने के लिए फिलहाल बहुत कम जानकारी है.

Tags: China, COVID 19

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *