खगोलीय घटनाओं के लिए अक्टूबर बेहद खास: आसमान से होगी सितारों की बरसात, सूर्य और चंद्र ग्रहण भी लगेंगे

Meteor showers Lunar And Solar Eclipse to thrill skywatchers in October: खगोलीय घटनाओं के लिए अक्टूबर बेहद खास होने वाला है। रातों में आसमान से टूटते तारों की झड़ी लगने वाली है। 8 और 9, 21 अक्टूबर को आसमान में दिवाली जैसा नजारा देखने को मिलेगा। इसके साथ दो ग्रहण भी लगेंगे। एक चंद्रग्रहण तो दूसरा सूर्य ग्रहण होगा। जब सूर्यग्रहण लगेगा तो सूर्य की आकृति एक रंग जैसी नजर आएगी। इन खगोलीय घटनाओं को देखना आप बिलकुल भी मिस नहीं करना चाहेंगे।

चरम पर होगा उल्कापात

वैज्ञानिकों के अनुसार, अक्टूबर उल्कापातों का महीना है। इस महीने सात उल्कापात होंगे, जो 8, 9 और 21 अक्टूबर को चरम पर होंगे। अर्थस्काई के अनुसार, अक्टूबर की शुरुआत में प्रति घंटे केवल 10 उल्कापात की संभावना है। यह कई अन्य उल्कापातों की तरह देर रात के बजाय शाम में चरम पर होगी। यह टूटते तारों की तरह दिखेगा। यदि मौसम अनुकूल रहा तो 20 अक्टूबर की रात से लेकर शनिवार, 21 अक्टूबर की सुबह तक लोगों को प्रति घंटे लगभग 20 टूटते सितारों का नजारा दिखेगा।

वैज्ञानिकों का कहना है कि उल्कापात कभी भी तूफानों में बदल जाते हैं। ऐसा पिछली बार 2018 में हुआ था। तब लोगों ने प्रति घंटे 100 से अधिक टूटते सितारों की गिनती की थी। 2011 में इससे भी अधिक प्रभावशाली उल्का तूफान प्रति घंटे 600 उल्काओं के साथ सामने आया था।

14 अक्टूबर को सूर्य, चंद्रमा और पृथ्वी सीधी रेखा में होंगे

शनिवार, 14 अक्टूबर को सूर्य, चंद्रमा और पृथ्वी एक सीध में आ जाएंगे। जिससे सूर्य ग्रहण बनेगा। यह एक वलयाकार सूर्य ग्रहण होगा। मतलब चंद्रमा धरती से काफी दूर होते हुए सूर्य के बीच आ जाएगा। इससे सूर्य पूरी तरह ढकेगा नहीं बल्कि रिंग जैसी आकृति में दिखेगा। हालांकि यह भारत में नजर नहीं आएगा। यह सूर्य ग्रहण उत्तरी अमेरिका, टेक्सास, न्यू मैक्सिको के पूरे हिस्से में दिखाई देगा।

वैज्ञानिकों ने दी चेतावनी

वैज्ञानिकों ने चेतावनी दी है कि आंखों की उचित सुरक्षा के बिना सूर्य को देखना खतरनाक है, इसलिए इस घटना को देखने की उम्मीद रखने वाले किसी भी व्यक्ति को अनुकूल मौसम के साथ-साथ सौर फिल्टर या ग्रहण चश्मे की आवश्यकता होगी।

28 अक्टूबर को लगेगा चंद्रग्रहण

28 अक्टूबर को चंद्रग्रहण लगेगा। जो पूर्वी अमेरिका, यूरोप, एशिया और ऑस्ट्रेलिया में दिखाई देगा। जैसे ही चंद्रमा पृथ्वी की छाया के एक हिस्से से होकर गुजरेगा, आंशिक चंद्र ग्रहण सामने आएगा।

यह भी पढ़ेंबालों को लहराते हुए झूले पर बैठी थी लड़की, दो ही चक्करों में निकली भयानक चीख, सामने आया दहला देने वाला VIDEO

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *