क्लेरिवेट अवार्ड में CCSU ने लहराया परचम, राज्य विश्वविद्यालय में हासिल किया पहला स्थान

विशाल भटनागर/मेरठ. चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय लगातार शिक्षा के क्षेत्र में बेहतर परफॉर्म करते हुए अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मेरठ का नाम रोशन कर रहा है. इसी कड़ी में विश्वविद्यालय के नाम एक और उपलब्धि जुड़ गई है. क्लेरिवेट वेब ऑफ साइंस संस्था द्वारा शोध के क्षेत्र में उत्कृष्ठ प्रदर्शन करने पर देश के राज्य विश्वविद्यालयों की जो सूची जारी की गई है. उसमें सीसीएसयू ने प्रथम स्थान हासिल किया है.

चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय की कुलपति प्रोफेसर संगीता शुक्ला ने बताया कि विश्वविद्यालय के लिए ऐतिहासिक पल है. यह अवार्ड क्लेरिवेट द्वारा पिछले पांच वर्षो के शोध के साईटेशन एवं गुणवत्ता के आधार पर प्रदान किया जाता है. उन्होंने बताया कि क्लेरिवेट एक ब्रिटिश-अमेरिका की सार्वजनिक रूप में शिक्षा एवं शोध के क्षेत्र में कार्य करने वाली एनलिटिक्स कंपनी है. जो शोध आंकड़ों जैसे- शोध पत्र, पेटेंट इत्यादि का संग्रह कर वैश्विक स्तर पर डेटा को एनेलिसिस करते हुए आंकड़े प्रस्तुत करती है.

दोनों स्तर पर विश्वविद्यालय ने हासिल किया अवार्ड
विवि के चीफ प्रॉक्टर प्रो. वीरपाल सिंह ने बताया कि अवार्ड संस्थागत एवं व्यक्तिगत स्तर पर शोध के क्षेत्र में उत्कृष्ट योगदान करने पर प्रदान किया जाता है, जिसमें क्लेरिवेट वैश्विक स्तर पर संग्रह किए हुए आंकडों का विश्लेषण करते हुए अवार्ड प्रदान करता है. इस अवार्ड हेतु वैश्विक स्तर पर शोध के क्षेत्र में काम कर रही संस्था इंस्टीट्यूट फोर साइंटीफिक इन्फोरमेशन आईएसआई द्वारा गठित विशेषज्ञों के पैनल द्वारा क्लेरिवेट द्वारा संग्रहित किए गए आंकड़ों को गुणवत्तापूर्वक विश्लेषण करते हुए दिया जाता है. यह गर्व की बात है कि चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय कोसंस्थागत एवं व्यक्तिगत दोनों श्रेणी में अवार्ड प्राप्त हुआ है.

इसलिए है अवार्ड हम
उन्होंने बताया की संस्थागत श्रेणी में भारतवर्ष के 441 राज्य विश्वविद्यालयों में सीसीएसयू ने इंडिया रिसर्च एक्सीलेंस साईटेशन एवार्ड प्राप्त किया है. वहीं व्यक्तिगत श्रेणी में शोध में महिला क्षेत्र में विश्वविद्यालय के गणित विभाग की उपाचार्य डॉ सरू कुमारी को यह सम्मान प्राप्त हुआ है. संस्थागत क्षेत्र में यह साईटेशन अवार्ड विभिन्न 11 श्रेणियों में प्रदान किया जाता है, जिसमें विश्वविद्यालय स्तर पर केन्द्रीय विश्वविद्यालयों, राज्य विश्वविद्यालयों एवं डीम्ड या प्राईवेट विश्वविद्यालयों को यह अवार्ड शोध के विभिन्न आयामों के आधार पर प्रदान किया जाता है.

बनारस हिंदू विश्वविद्यालय को मिला अवार्ड
केन्द्रीय विश्वविद्यालयों की श्रेणी में यह अवार्ड बनारस हिंदू विश्वविद्यालय को प्रदान किया गया है. जबकि राज्य विश्वविद्यालयों की श्रेणी में देश भर में यह अवार्ड चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय, मेरठ को प्रदान किया गया है.बताते चले कि विश्वविद्यालय द्वारा शोध के क्षेत्र में पिछले पांच वर्षो (2017-22) में वेब ऑफ साईन्स इण्डैक्सड् जर्नल में 792 शोध पत्र उत्कृष्ठ शोध पत्रिकाओं में प्रकाशित किए गए हैं, जिनका सीएनसीआई 1.35 है, जो वैश्विक स्तर पर शोध के क्षेत्र में काम करने वाली संस्थाओं के औसत से अधिक है.

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *