क्रिकेट के बाद अब वॉलीबॉल में हाथ आजमाएंगी पहाड़ की महिलाएं, 31 मार्च से टूर्नामेंट…जल्दी करें रजिस्ट्रेशन

कमल पिमोली/ श्रीनगर गढ़वाल.क्रिकेट, कबड्डी के बाद अब पहाड़ की महिलाएं वॉलीबॉल में भी हाथ आजमाती हुई नजर आएंगी. उत्तराखंड के पर्वतीय इलाकों में संसाधनों का अभाव जरूर है, लेकिन प्रतिभा की कोई कमी नहीं है. जब इन प्रतिभाओं को उभरने का मौका मिलता है या कोई प्लेटफॉर्म मिलता है, तो यहां की महिलाएं पीछे नहीं हटती हैं. बीते दिनों आपने सोशल मीडिया पर पहाड़ी महिलाओं के क्रिकेट के मैदान में चौके-छक्के मारने की वीडियो देखी ही होगी. अब ये महिलाएं क्रिकेट के अलावा वॉलीबॉल के मैदान में भी अपने हुनर का लोहा मनवाती हुई नजर आएंगी. इसके लिए उत्तराखंड के श्रीनगर गढ़वाल से सटे कीर्तिनगर जगत विहार खेल मैदान में वॉलीबॉल प्रतियोगिता आयोजित की जाएगी. टूर्नामेंट का उद्देश्य महिलाओं के अंदर छिपी प्रतिभा को निखारना व जिन खेलों को शादी होने के बाद वे खेल नहीं पाईं, उनकी ओर प्रेरित करना है.

31 मार्च से तीन दिवसीय प्रतियोगिता

आयोजक देवेन्द्र गौड़ ने कहा कि पहाड़ की महिलाएं शारीरिक रूप से स्वस्थ रहती हैं, क्योंकि वे दिनभर कुछ न कुछ काम करती रहती हैं, लेकिन पहाड़ में बसे छोटे-छोटे नगरों में गांव से पलायन कर आए लोग (महिलाएं) शारीरिक रूप से उतने फिट नहीं हो पाते हैं, क्योंकि यहां उनके पास ज्यादा फिजिकल वर्क नहीं होता है. ऐसे में समय-समय पर महिलाओं को तनाव मुक्त करने व शारीरिक रूप से मजबूत करने के लिए प्रतियोगिताएं आयोजित की जाती हैं. आने वाले 31 मार्च से जगत विहार खेल मैदान रानीहाट में तीन दिवसीय वॉलीबॉल प्रतियोगिता रखी गई है.

देवेन्द्र गौड़ आगे बताते हैं कि इस प्रतियोगिता में दो कैटेगरी रखी गई हैं, एक 20 से लेकर 30 साल की महिलाओं की व दूसरी 30 साल से लेकर 45 वर्ष तक की महिलाओं की. इन दो वर्गों में प्रतियोगिता होगी. प्रतियोगिता में विजेता टीमों को पुरस्कार दिया जाएगा. वह कहते हैं कि अगर कोई टीम प्रतिभाग करना चाहती है, तो उनके फोन नम्बर 9758342438 पर संपर्क कर सूचना उपलब्ध करा सकता है. पंजीकरण का कोई शुल्क/एंट्री फीस नहीं है. उन्होंने बताया कि टीमों की संख्या अधिक होने पर प्रतियोगिता के निर्धारित दिनों को भी बढ़ाया जा सकता है.

Tags: Bhind news, Local18

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *