क्यों खाना चाहिए भीगे अंजीर? एक्सपर्ट ने बताए 6 बड़े लाभ, फायदे जान लेंगे तो आप भी कर देंगे शुरू

हाइलाइट्स

अंजीर के चमत्कारी स्वास्थ्य लाभ ही इसे सुपरफूड बनाते हैं.
रोज 1-2 भीगे अंजीर खाने से प्रजनन क्षमता में सुधार होता है.

Fig Water Benefits: अंजीर सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माने जाते हैं. इनका लाभ लेने के लिए नियमित खाने की सलाह दी जाती है. दरअसल, अंजीर के चमत्कारी स्वास्थ्य लाभ ही इसे सुपरफूड बनाते हैं. एक्सपर्ट के मुताबिक, 1-2 अंजीर को रात में एक कप पानी में भिगो दें और अगले दिन उन्हें सोखकर फूलने दें. इसके बाद अगली सुबह इस पानी और भीगी हुई अंजीर के साथ अपने दिन की शुरुआत करें. आप चाहें तो बादाम और अखरोट को भी अंजीर के साथ सेवन कर सकते हैं. आइए बलरामपुर चिकित्सालय लखनऊ के आयुर्वेदाचार्य डॉ. जितेंद्र शर्मा से जानते हैं अंजीर खाने के फायदों के बारे में-

भीगे अंजीर खाने के 6 चमत्कारी लाभ

ब्लड शुगर कंट्रोल करे: डायबिटीज में अंजीर का सेवन अधिक फायदेमंद माना जाता है. बता दें कि, अंजीर में हाई पोटैशियम होता है. इसके अलावा अंजीर में क्लोरोजेनिक एसिड भी पाया जाता है, जो ब्लड शुगर लेवल को कम करने में मदद कर सकता है. ऐसे में टाइप 2 डायबिटीज के मरीज भीगी अंजीर और उसका पानी पीकर ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल कर सकते हैं.

कब्ज से दिलाएं राहत: अंजीर का सेवन कब्ज और पेट से जुड़ी परेशानियों को कम करने में भी किया जा सकता है. बता दें कि, अंजीर में फाइबर उचित मात्रा में पाया जाता है, जो नियमित मल त्याग को बढ़ावा देता है. ऐसे में यदि आपको भी कब्ज की समस्या है तो भीगी अंजीर और उसके पानी को अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए.

प्रजनन क्षमता सुधारे: शरीर को हेल्दी रखने के लिए अंजीर का सेवन अधिक फायदेमंद रहता है. इसका नियमित सेवन करने से शरीर को कई जरूरी मिनरल्स मिल जाते हैं. दरअसल, अंजीर में जिंक, मैंगनीज, मैग्नीशियम और आयरन अच्छी मात्रा में होता है, जो रिप्रोडक्टिव हेल्थ को बढ़ावा देते हैं. इसके अलावा, इनमें हाई एंटीऑक्सीडेंट और फाइबर सामग्री होने के कारण, ये ड्राई फ्रूट मेनोपॉज के बाद होने वाली समस्याओं से भी बचाता है.

ये भी पढ़ें:  दालचीनी खा रहे हैं या कैसिया बार्क? 6 तरीके बयां कर देंगे असलियत, नहीं होंगे मिलावट का शिकार

मोटापा घटाने में असरदार: शरीर के बढ़ते वजन को कम करने के लिए भी अंजीर का सेवन किया जा सकता है. ऐसे में यदि आप मोटापा घटाने के लिए डाइट पर हैं तो अंजीर का सेवन एक बेहतर ऑप्शन हो सकता है. दरअसल, वजन कम करने के लिए शरीर को बहुत ज्यादा फाइबर वाले फूड्स की जरूरत होती है, जोकि अंजीर पूर्ति कर सकता है.

ब्लड प्रेशर कंट्रोल करे: मोटापा घटाने के साथ ब्लड कंट्रोल करने में भी अंजीर का सेवन अधिक फायदेमंद माना जाता है. बता दें कि, अंजीर में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट शरीर को फ्री रेडिकल्स से छुटकारा पाने और ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद कर सकते हैं. कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि अंजीर ट्राइग्लिसराइड लेवल को कम करने में मदद कर सकता है, जो हार्ट रिलेटेड प्रॉब्लम्स को काफी कम कर सकता है.

ये भी पढ़ें:  डिलीवरी डेट आ गई नजदीक? शुरू कर दें 5 जरूरी काम, लेवर पेन से मिलेगी राहत, मां-बच्चा भी रहेगा बिल्कुल सेफ

स्किन को रखे हेल्दी: अंजीर का सेवन आप स्किन से जुड़ी समस्याओं से निजात पाने में भी कर सकते हैं. बता दें कि, अंजीर के पानी को डाइट में शामिल करने से शरीर से मौजूद विषाक्त चीजों को बाहर निकालने में मदद मिल सकती है. इसको नियमति खाने से स्किन को हेल्दी रखने में मदद मिलती है. ऐसे में आप त्वचा संबंधी किसी भी परेशानी से बचने के लिए अंजीर का सेवन कर सकते हैं.

Tags: Health, Health benefit, Lifestyle

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *