क्या Punjab में फिर साथ होंगे SAD-BJP, भगवा पार्टी की जीत से कमजोर हो सकती है अकाली दल की मोलभाव करने की स्थिति

Modi akali

ANI

कैप्टन अमरिन्दर सिंह की पंजाब लोक कांग्रेस से गठबंधन में चुनाव लड़ने वाली भाजपा केवल 2 सीटें जीतने में सफल रही। शिअद के एक वरिष्ठ नेता ने नाम न छापने की शर्त पर स्वीकार किया कि नवीनतम विधानसभा चुनाव नतीजों ने अकालियों को राजनीतिक चौराहे पर लाकर खड़ा कर दिया है।

तीन हिंदी भाषी राज्यों मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान में भाजपा की शानदार जीत ने उसकी पंजाब इकाई को अगले साल के लोकसभा चुनाव से पहले शिरोमणि अकाली दल (एसएडी) के साथ गठबंधन में वापसी पर विचार करने की स्थिति में सौदेबाजी की अधिक शक्ति दे दी है। 2020 में, अकालियों ने विवादास्पद, अब निरस्त किए गए कृषि कानूनों को लेकर एनडीए से नाता तोड़ लिया था और 2022 का पंजाब विधानसभा चुनाव अकेले लड़ा था। उसने 117 सदस्यीय विधानसभा में केवल 3 सीटें (2017 में 15 से कम) जीती थीं। 

कैप्टन अमरिन्दर सिंह की पंजाब लोक कांग्रेस से गठबंधन में चुनाव लड़ने वाली भाजपा केवल 2 सीटें जीतने में सफल रही। शिअद के एक वरिष्ठ नेता ने नाम न छापने की शर्त पर स्वीकार किया कि नवीनतम विधानसभा चुनाव नतीजों ने अकालियों को राजनीतिक चौराहे पर लाकर खड़ा कर दिया है। शिअद, जो वरिष्ठ भागीदार था और भाजपा के साथ दो दशक पुराने गठबंधन में निर्णायक भूमिका निभा रहा था, ने 2017 में 94 विधानसभा सीटों पर चुनाव लड़ा था, और सीट-बंटवारे समझौते के तहत भाजपा के लिए 23 सीटें छोड़ दी थीं। लोकसभा चुनावों के मामले में, 2019 में सीनियर पार्टनर ने 10 सीटों पर चुनाव लड़ा, जबकि जूनियर पार्टनर को 3 सीटें मिलीं।

दोनों पार्टियों के विश्लेषक और नेता मानते हैं कि अगर पूर्व सहयोगी फिर से एकजुट होने का फैसला करते हैं तो सीट-बंटवारे की व्यवस्था में भारी बदलाव करना होगा। शिअद के एक वरिष्ठ नेता ने कहा कि 2024 के लोकसभा चुनावों के लिए प्रस्तावित सीट-बंटवारे फॉर्मूलों में से एक – भाजपा के लिए 8 सीटें और शिअद के लिए 5 – से सुखबीर सिंह बादल के नेतृत्व वाली पार्टी को भारी नुकसान होने की उम्मीद है। दूसरी ओर, अकालियों के साथ दोबारा दोस्ती बढ़ाने को लेकर बीजेपी खेमे में अलग-अलग सुर हैं. वयोवृद्ध भाजपा नेता मनोरंजन कालिया ने द इंडियन एक्सप्रेस से कहा कि दीवार पर लिखावट स्पष्ट है और 2024 में तीसरी बार नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार बनेगी।

अन्य न्यूज़



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *