क्या विराट कोहली को सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड तोड़ने से रोका जा रहा? इस दावे में कितनी सच्चाई

नई दिल्ली. टीम इंडिया वनडे वर्ल्ड कप से पहले ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज खेलने के लिए तैयार है. 22 सितंबर से शुरू हो रही सीरीज के लिए भारतीय टीम का ऐलान हो चुका है. भारत-ऑस्ट्रेलिया सीरीज के पहले 2 मैच के लिए कप्तान रोहित शर्मा, विराट कोहली, हार्दिक पंड्या और कुलदीप यादव को आराम दिया गया है. इससे कोहली के फैंस भड़क उठे हैं. विराट को बार-बार रेस्ट देने पर सोशल मीडिया पर उनके फैंस बीसीसीआई से लेकर सेलेक्टर्स तक पर सवाल उठा रहे हैं. उनका कहना है कि विराट कोहली को सचिन तेंदुलकर का 100 शतकों का रिकॉर्ड तोड़ने से रोकने के लिए रेस्ट दिया जा रहा है. आखिर इस दावे में कितनी सच्चाई है, आइए देखते हैं…

क्रिकेटप्रेमी ये जानते हैं कि विराट कोहली इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे अधिक शतक के मामले में दूसरे नंबर पर हैं. उन्होंने 77 शतक लगाए हैं. सचिन तेंदुलकर ने इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे अधिक 100 शतक जड़े हैं. विराट कोहली टीम इंडिया के सबसे अहम खिलाड़ी के साथ-साथ सबसे फिट प्लेयर में भी हैं. पिछले साल यूएई में खेला गया एशिया कप सभी को याद है. टी20 टूर्नामेंट में कोहली ने लंबे समय बाद इंटरनेशनल क्रिकेट से शतक जड़ा था. यह उनका टी20 इंटरनेशनल करियर का पहला शतक था. इससे पहले भी कोहली लगभग एक महीने मैदान से दूर थे.

2021 से खेल चुके 29 वनडे
1 जनवरी से 2021 से भारत की ओर से सबसे अधिक वनडे मैच खेलने वाले खिलाड़ियों की बात करें तो, विराट कोहली अधिक पीछे नहीं है. कोहली ने इस दौरान 29 मैच खेले, तो शुभमन गिल और शार्दुल ठाकुर ने सबसे अधिक 30-30 वनडे खेले. इस दौरान भारतीय टीम ने कुल 48 वनडे खेले. 31 में जीत हासिल की जबकि 14 में हार मिली. यानी कोहली 19 मैच में नहीं उतरे. कप्तान रोहित शर्मा इस दौरान सिर्फ 26 वनडे में ही उतरे.

4 साल में कोहली ने खेले सबसे अधिक मैच
2019 वनडे वर्ल्ड कप के बाद के आंकड़े को देखें, तो टीम इंडिया की ओर से सबसे अधिक मैच विराट कोहली ने ही खेले हैं. कोहली इस दौरान 44 वनडे में उतरे. अन्य किसी भारतीय खिलाड़ी 40 मैच भी नहीं खेल सका. श्रेयस अय्यर और कुलदीप यादव ने 38-38 जबकि शिखर धवन-शार्दुल ठाकुर ने 37-37 वनडे खेले. हालांकि धवन वर्ल्ड कप से लेकर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ होने वाली वनडे सीरीज से बाहर हैं. रोहित शर्मा ने इस दौरान 35 वनडे खेले. पिछले 4 साल में टीम इंडिया ने 63 वनडे खेले. 38 में उसे जीत मिली जबकि 21 में हार.

भारत ने खेले सबसे अधिक मैच
अब बात पिछले 4 साल सबसे अधिक वनडे मैच खेलने वाली टीमों की. यहां भी टीम इंडिया नंबर-1 पर है. उसने सबसे अधिक 63 वनडे खेले हैं. आईसीसी वनडे रैंकिंग की टॉप-10 टीमों की बात करें तो, वेस्टइंडीज ने इस दौरान 60, श्रीलंका ने 56, बांग्लादेश ने 50 तो ऑस्ट्रेलिया ने 41 मैच खेले. विराट कोहली की बात करें तो वे पिछले 4 साल में पाकिस्तान से लेकर ऑस्ट्रेलिया तक से अधिक वनडे मैच खेल चुके हैं. कोहली ने जहां अकेले 44 वनडे खेले तो ऑस्ट्रेलिया ने 41 जबकि पाकिस्तान की टीम 36 ही वनडे खेल सकी है.

विराट ने खुद लिया ब्रेक
इन आंकड़ों से साफ है कि विराट कोहली को रेस्ट देने को लेकर जो सवाल उठाए जा रहे हैं, वो सही नहीं हैं. सिर्फ कोहली को नहीं समय-समय पर हर खिलाड़ी को टीम मैनेजमेंट और सेलेक्टर्स ने आराम दिया. मालूम हो कि 2022 एशिया कप से पहले कोहली ने खुद ब्रेक लेने का फैसला किया था, ताकि खुद को तरोजताजा रह सकें. कोहली कई बार खुद ब्रेक की मांग करते रहे हैं. दूसरी ओर कप्तान रोहित शर्मा से लेकर अन्य खिलाड़ी चोट के कारण कई मुकाबले नहीं खेल सके.

हार के बाद पाकिस्तान में हाहाकार, World Cup से पहले हो सकता है बड़ा बदलाव, 6 मैच में 38 विकेट लेने वाला गेंदबाज आएगा भारत!

वनडे में लगाए हैं 47 शतक
विराट कोहली ने वनडे में अब तक 47 जबकि इंटरनेशनल क्रिकेट में 77 शतक ठोके हैं. वहीं पूर्व भारतीय दिग्गज सचिन तेंदुलकर की बात करें, तो उन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे अधिक 100 शतक लगाए हैं. सचिन ने वनडे क्रिकेट में 49 शतक जड़ हैं. यानी कोहली वनडे में सबसे अधिक शतक के मामले में सचिन से सिर्फ 2 कदम पीछे है. वे वर्ल्ड कप 2023 में इस रिकॉर्ड को तोड़ सकते हैं. 100 शतक अभी कोहली से दूर नजर आ रहा है.

Tags: Sachin tendulkar, Team india, Virat Kohli

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *