क्या मीठा खाने से आप बन सकते हैं डायबिटीज के शिकार ? एक्सपर्ट से जानिए इस बात में कितना है दम ?

अंजलि राजपूत/लखनऊ : आपने लोगों से सुना होगा कि ज्यादा मीठा नहीं खाना चाहिए, वरना डायबिटीज हो सकते है. कुछ लोग तो मिठाई तक हाथ नहीं लगाते, यह सोचकर कि वे डायबिटीज के शिकार नहीं बनेंगे. यह एक सामान्य मान्यता है, लेकिन यह सच है ? क्या सचमुच मीठा खाने से आप डायबिटीज के आप शिकार हो सकते हैं ?

हमने रिसर्च सोसायटी फॉर द स्टडी ऑफ डायबिटीज इन इंडिया के वाइस प्रेसिडेंट डॉ. अनुज माहेश्वरी से बात की. उन्होंने बताया कि मीठा खाने से डायबिटीज होने का सीधा संबंध नहीं होता. अगर आप एक दिन में एक या दो पीस मिठाई खा रहे हैं तो डायबिटीज का खतरा नहीं होता है. लेकिन अगर आप रोजाना अनियमित और अधिक मात्रा में मिठाई खा रहे हैं तो आपके शरीर में ग्लूकोज के स्तर में बढ़ोतरी हो सकती है. जिससे डायबिटीज का खतरा बढ़ जाता है.

क्या है डायबिटीज का कारण ?
डॉ. माहेश्वरी ने बताया कि डायबिटीज आनुवंशिक रोग है. यानी जिन परिवारों में पहले से ही किसी को डायबिटीज है, उनकी अगली पीढ़ियों में डायबिटीज का खतरा बढ़ जाता है. वहीं, जिन परिवारों में डायबिटीज के मरीज नहीं हैं, उनमें खतरा कम होता है.इसके साथ ही, अत्यधिक तनाव और अनियमित जीवनशैली भी डायबिटीज के आक्रमण को बढ़ा सकता हैं. तनाव से शरीर में स्ट्रेस हार्मोन बढ़ सकते हैं, जिससे ग्लूकोज के स्तर में वृद्धि हो सकती है. इससे आपके पैनक्रियास को अधिक इंसुलिन उत्पन्न करना पड़ेगा, जिससे बीटा सेल्स का दबाव बढ़ सकता है और डायबिटीज की समस्या उत्पन्न हो सकती है.

क्या है डायबिटीज के लक्षण ?
⦁ पेशाब बार-बार आना : डायबिटीज के मरीजों में आमतौर पर बार-बार यूरिन पास करने की फीलिंग होती है. जिससे वे बार-बार पेशाब के लिए जाते हैं.अगर आप दिनभर में 7 से 10 बार पेशाब करने जाते हैं तो यह टाइप 1 या टाइप 2 डायबिटीज की ओर इशारा करता है.
⦁ ज्यादा प्यास लगना : अगर आपको अक्सर बहुत ज्यादा प्यास लगती है, जो कि आमतौर पर सामान्य से अधिक हो, तो यह डायबिटीज के लक्षण हो सकते हैं.
⦁ शरीर के किसी घाव का न भरना : डायबिटीज के मरीजों के घाव धीरे-धीरे ठीक नहीं हो सकते हैं, क्योंकि डायबिटीज शरीर की गुदा क्षमता को कम कर सकती है जो घावों को भरने में आवश्यक होती है.
⦁ थकान महसूस होना : असामान्य थकान और कम ऊर्जा महसूस करने के अलावा, डायबिटीज के मरीज अक्सर थकावट महसूस कर सकते हैं.
⦁ चक्कर के कारण गिर जाना : डायबिटीज के मरीजों को कभी-कभी अचानक चक्कर आने की समस्या हो सकती है, जिसके कारण वे गिर सकते हैं.

डायबिटीज के बचाव के तरीके
⦁ योग और एक्सरसाइज : योग और व्यायाम आपके शरीर के ग्लूकोज स्तर को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं.
⦁ हेल्दी खाना : अपने आहार में फल, सब्जियां, पूरे अनाज, और प्रोटीन शामिल करने से आप अपने ग्लूकोज स्तर को संतुलित रख सकते हैं.
⦁ पैदल चलना : रोजाना पैदल चलना आपके शरीर के ग्लूकोज स्तर को नियंत्रित रखने में मदद कर सकता है.
⦁ जंक फूड से परहेज : अत्यधिक प्रकार के जंक फूड से बचें, क्योंकि ये आपके ग्लूकोज स्तर को बढ़ा सकते हैं.
⦁ कोल्ड ड्रिंक से दूरी : सुगर युक्त कोल्ड ड्रिंक्स से बचें, क्योंकि ये आपके ग्लूकोज स्तर को वृद्धि कर सकते हैं.
⦁ वजन पर नियंत्रण रखें: स्वस्थ वजन पर रहना ग्लूकोज के स्तर को संतुलित रखने में मदद कर सकता है.

Tags: Health News, Health tips, Local18, Lucknow news, Uttar Pradesh News Hindi

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *