क्या पाकिस्तानी सेना चुनाव में हेरफेर कर रही है? कार्यवाहक PM ने जानें इस पर क्या कहा

पाकिस्तान के अंतरिम प्रधान मंत्री ने इस संभावना को खारिज कर दिया कि देश की सेना देश में आगामी राष्ट्रीय चुनावों के परिणामों में हेरफेर करेगी और चुनाव में जेल में बंद पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की पार्टी की संभावनाओं को नुकसान पहुंचाने की कोशिश करेगी। अनवर-उल-हक काकर ने जोर देकर कहा कि मतदान का संचालन चुनाव निकाय करेगा, सेना नहीं। उन्होंने समाचार एजेंसी एसोसिएटेड प्रेस से कहा कि चुनाव निकाय प्रमुख किसी भी मायने में मेरे खिलाफ क्यों होंगे। पाकिस्तान में अप्रैल 2022 से राजनीतिक उथल-पुथल गहरा रही है जब संसद में अविश्वास मत के बाद इमरान खान को पद से हटा दिया गया था। उन्हें अगस्त की शुरुआत में भ्रष्टाचार के आरोप में गिरफ्तार किया गया था और तीन साल जेल की सजा सुनाई गई थी। बाद में सजा निलंबित कर दी गई, हालांकि वह अभी भी जेल में हैं।

चुनाव आयोग ने घोषणा की कि चुनाव जनवरी के अंतिम सप्ताह में होंगे, जिससे देश के संविधान के अनुसार नवंबर में होने वाले मतदान में देरी हुई। अंतरिम पीएम ने कहा कि जब आयोग सटीक चुनाव तिथि निर्धारित करेगा तो उनकी सरकार सभी सहायता, वित्तीय, सुरक्षा या अन्य संबंधित आवश्यकताएं प्रदान करेगी। इमरान खान के खिलाफ मामलों पर अनवर-उल-हक काकर ने कहा कि हम व्यक्तिगत प्रतिशोध के तहत किसी पर मुकदमा नहीं कर रहे हैं। लेकिन हां, हम यह सुनिश्चित करेंगे कि कानून उचित हो। कोई भी, चाहे वह इमरान खान हो या कोई अन्य राजनेता, जो अपने राजनीतिक व्यवहार के संदर्भ में देश के कानूनों का उल्लंघन करता है, तो कानून की बहाली सुनिश्चित की जानी चाहिए। हम इसकी तुलना राजनीतिक भेदभाव से नहीं कर सकते।

उन्होंने सेना के साथ अपनी सरकार के कामकाजी संबंधों को बहुत सहज और साथ ही बहुत खुला और स्पष्ट बताया, उन्होंने कहा कि हमारे सामने नागरिक-सैन्य संबंधों की चुनौतियां हैं, मैं इस बात से इनकार नहीं कर रहा हूं कि पाकिस्तान में नागरिक संस्थानों की स्थिति खराब हो गई है। पिछले कई दशकों से प्रदर्शन की दृष्टि से लेकिन सेना अनुशासित है और उसमें संगठनात्मक क्षमताएं हैं। 

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *