क्या नहीं बन पाएगा बिहार का बड़ा सिक्स लेन पुल? जानिए किस वजह से उठ रहा सवाल

हाइलाइट्स

शेरपुर दिघवारा सिक्स लेन पुल निर्माण को लेकर विवाद का दौर जारी.
कृषि भूमि की जगह आवासीय भूमि का मुआवजा मांग रहे भू स्वामी.

छपरा. सारण जिले में बनने वाले शेरपुर दिघवारा सिक्स लेन पुल निर्माण को लेकर विवाद का दौर जारी है. सरकार यहां भू स्वामियों को मुआवजा के रूप में कृषि भूमि का मुआवजा दे रही जबकि किसान कह रहे हैं कि जमीन आवासीय है. इसको लेकर किसान अधिक मुआवजा मांग रहे हैं, जिसके कारण निर्माण कार्य के शुरुआत होने के पहले ही इस प्रोजेक्ट के बंद होने का संकट गहराता जा रहा है.

हाल में ही अधिग्रहित जमीन का निरीक्षण करने पहुंचे पटना एन एच डिवीजन के कर्मियों और अधिकारियों को भू स्वामियों के आक्रोश के बाद मौके से भागना पड़ा था. भू स्वामियों ने अधिकारियों के खिलाफ जमकर नारेबाजी की थी और निरीक्षण और कोई भी कार्य करने से अधिकारियों को रोक दिया था. आवासीय मुख्य सड़क के दर से मुआवजा की मांग करते हुए  भू स्वामियों ने निर्माण कंपनी और कर्मियों का कार्यस्थल पर खासा विरोध किया. सभी भू स्वामियों ने एक स्वर में कहा कि जब तक उचित आवासीय मुख्य सड़क के दर से नोटिस नहीं तब तक कोई काम नहीं होगा.

स्थानीय अनुज कुमार ने बताया कि शेरपुर दिघवारा पुल के अधिग्रहण में पड़ने वाली जमीन, जिनकी रजिस्ट्री वर्षो से आवासीय मुख्य सड़क की श्रेणी से होते आया है इसके बावजूद उनकी जमीनों का मुआवजा का नोटिस कृषि की दर से दिया गया है. इसके बाद से ही भू स्वामी आंदोलन में उतारू हो गए हैं. बैनर पोस्टर के साथ धरना और दे रहे हैं.

विगत शनिवार को हुए  विरोध के बाद अब अगर सक्षम अधिकारी आवासीय मुख्य सड़क की श्रेणी के मुआवजा हेतु उचित पहल नहीं करते हैं, तब यह  प्रोजेक्ट लटक सकता है. भू स्वामियों के मांग पर अगर समय रहते उचित पहल कर मुआवजा की प्रक्रिया शुरू नहीं हो पाती है तब यह परियोजना केवल कागजी प्रक्रिया बनी रह सकती है.

Tags: Bihar News, Bridge Construction, Chhapra News

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *