क्या आप PM मोदी को शुभकामनाएं देना चाहते हैं? तो इस ऐप से करें बर्थडे विश

हाइलाइट्स

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज अपना 73वां जन्मदिन मना रहे हैं.
आप भी पीएम मोदी को उनके जन्मदिन पर बधाई दे सकते हैं.
BJP ने NaMo ऐप पर ‘एक्सप्रेस योर सेवा भाव’ नाम से एक ‘सेवा पखवाड़ा’ पहल शुरू की है.

PM Modi birthday: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) आज (17 सितंबर) अपना 73 वां जन्मदिन मना रहे हैं. उन्हें देश और दुनिया भर से लोगों की ओर से शुभकामनाएं आनी शुरू हो गई हैं. पीएम मोदी का जन्मदिन मनाने के लिए भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने NaMo ऐप पर ‘एक्सप्रेस योर सेवा भाव’ नाम से एक ‘सेवा पखवाड़ा’ पहल शुरू की है.

न्यूज एजेंसी ANI के अनुसार इससे लोग सीधे पीएम मोदी को अपनी शुभकामनाएं दे सकते हैं, जिससे नागरिकों को अपने नेता के साथ जुड़ने और अपनी प्रशंसा व्यक्त करने का एक अनूठा अवसर मिलता है. बता दें कि हर साल करोड़ों भारतीय पीएम मोदी को उनके जन्मदिन पर बधाई देते हैं और उनके भविष्य के प्रयासों के लिए शुभकामनाएं देते हैं. इस साल शुभचिंतकों को ‘वीडियो शुभकामना’ और ‘फैमिली ई कार्ड’ जैसी सुविधाओं के माध्यम से नमो ऐप का उपयोग करके अपने शुभकामनाएं शेयर करने का अवसर मिला है.

पढ़ें- जन्मदिन पर PM मोदी की सौगात: करेंगे ‘यशोभूमि’ का उद्घाटन, ‘विश्वकर्मा योजना’ की शुरुआत

सेवा पहल
यह नया तरीका लोगों को प्रधानमंत्री को उनके विशेष दिन पर अपनी हार्दिक शुभकामनाएं व्यक्त करने का एक अनूठा और व्यक्तिगत तरीका प्रदान करती हैं. लोग राष्ट्र की सेवा करने वाली गतिविधियों में शामिल हो कर अपनी तस्वीरें भी शेयर कर सकते हैं. NaMo ऐप में नौ अलग-अलग सेवा गतिविधियां होंगी, और प्रतिभागियों को उनके द्वारा की जाने वाली प्रत्येक गतिविधि के लिए बैज प्राप्त होंगे. लोगों के पास देश और उसके लोगों की सेवा करने के लिए निम्नलिखित सेवा गतिविधियों में से एक या अधिक का चयन करने का विकल्प है: आत्मानिर्भर, रक्तदान, कैच द रेन, लीडिंग डिजिटल इंडिया, एक भारत श्रेष्ठ भारत, LiFE: प्रो-प्लैनेट पीपल, स्वच्छ भारत, टीबी मुक्त भारत, और वोकल फॉर लोकल.

‘नमो’ ऐप यूजर्स को अपनी पसंद की किसी भी केंद्रीय पहल के लिए 5 रुपये से 100 रुपये तक का सूक्ष्म दान करने में भी सक्षम बनाता है. इनमें ‘स्वच्छ भारत मिशन’, ‘बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ’ और ‘किसान सेवा’ भी शामिल हैं.

कैसे करें नमो ऐप का उपयोग

  • इनमें से किसी भी पहल में भाग लेने के लिए लोग अपने मोबाइल नंबर या ईमेल से लॉग इन करके ‘नमो’ ऐप का उपयोग कर सकते हैं. मोबाइल नंबर या ईमेल मेरा सांसद पोर्टल के साथ पंजीकृत होना चाहिए.
  • इसके बाद यूजर ‘सेवा पखवाड़ा’ बैनर को सलेक्ट कर इस पहल में हिस्सा ले सकते हैं. यह अभियान 17 सितंबर को शुरू होने वाला है और 2 अक्टूबर को गांधी जयंती तक चलेगा.
  • बैनर पर क्लिक करने पर यूजर ‘सेवा पखवाड़ा’ होम पेज पर पहुंच जाएगा. जहां उसे कई विकल्प मिलेंगे – ‘वर्चुअल एक्जीबिशन कॉर्नर’, ‘वीडियो शुभकामना’, ‘पारिवारिक ई-कार्ड सेवा’, ‘गतिविधियां प्रगति पथ पर भारत’, और ‘भारत सपोर्ट मोदी’.

PM मोदी को ‘वीडियो शुभकामना’
‘वीडियो शुभकामना’ व्यक्तियों को रील फॉर्मेट में वीडियो बनाने, सीधे उन्हें नमो ऐप पर अपलोड करने और पीएम मोदी को भेजने का अवसर प्रदान करता है. इन वीडियो शुभकामनाओं को वीडियो वॉल पर भी प्रदर्शित किया जाएगा. लोग शुभकामना वीडियो को लाइक, शेयर और कमेंट भी कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें- PM Modi’s 73rd Birthday: प्रधानमंत्री मोदी के जन्मदिन पर राष्ट्रपति से लेकर केंद्रीय मंत्रियों और मुख्यमंत्रियों ने दी बधाई, जानें किसने क्या कहा?

पीएम मोदी को ‘वीडियो शुभकामना’ कैसे भेजें?

  • नमो ऐप पर सेवा पखवाड़ा अभियान के होम पेज से वीडियो शुभकामना बैनर पर क्लिक करें.
  • पीएम मोदी के लिए अपना वीडियो शुभकामना अपलोड या रिकॉर्ड करने के लिए अपलोड वीडियो बटन पर क्लिक करें.
  • अपना वीडियो रिकॉर्ड करने के बाद नेक्स्ट पर क्लिक करें.
  • वीडियो ग्रीटिंग श्रेणी का चयन करें और अपनी वीडियो शुभकामनाएं पोस्ट करें पर क्लिक करें.
  • अन्य लोगों द्वारा पोस्ट की गई शुभकामनाएं देखने के लिए वीडियो वॉल पर क्लिक करें.

PM मोदी को परिवार की ओर से बधाई
इस ऐप के जरिए लोगों को अपने पूरे परिवार को एक ही ग्रीटिंग में शामिल करने का अवसर मिलेगा, जिसे बाद में ‘फैमिली ई कार्ड’ के माध्यम से पीएम मोदी को भेजा जा सकता है. ग्रीटिंग अपलोड होने और पीएम मोदी को भेजे जाने से पहले परिवार का प्रत्येक सदस्य अपना संदेश दे सकेगा.

पीएम मोदी को ‘फैमिली ई कार्ड’ कैसे भेजें?

  • यूजर नमो ऐप पर सेवा पखवाड़ा अभियान के होमपेज पर ‘फैमिली ई कार्ड’ बैनर पर क्लिक करें.
  • ‘क्रिएट ए फैमिली ई कार्ड’ पर क्लिक करें. दिए गए टेम्प्लेट में से अपनी पसंद का टेम्प्लेट चुनें और आगे बढ़ने के लिए ‘नेक्स्ट’ बटन पर क्लिक करें.
  • अपने परिवार का नाम और व्यक्तिगत जन्मदिन की शुभकामनाएं दर्ज करें और ‘नेक्स्ट’ पर क्लिक करें.
  • एक बार जब ई-कार्ड सफलतापूर्वक पोस्ट हो जाए, तो अपने परिवार को अपने कार्ड को पसंद करने और शुभकामनाएं जोड़ने के लिए आमंत्रित करने के लिए ‘अपने परिवार को आमंत्रित करें’ पर क्लिक करें.
  • ई-कार्डों को लोकप्रिय बनाने और उनमें अधिकतम जुड़ाव लाने के लिए विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफार्मों पर साझा करें.

नमो ऐप पर अन्य गतिविधियां
प्रगति पथ पर भारत- नमो ऐप पर सेवा पखवाड़ा अभियान के होमपेज पर ‘हमें चलते जाना है’ सेक्शन के तहत, आपको पीएम मोदी के शासन के तहत हुई प्रगति को देखने और शेयर करने के लिए ‘भारत’ की कुछ प्रतिष्ठित साइटों का चयन करना होगा. आप इसे सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते हैं.

भारत सपोर्ट मोदी- सेवा पखवाड़ा अभियान के होम पेज पर ‘हमें चलते जाना है’ सेक्शन पर क्लिक करें. इसके बाद भारत का एक नक्शा खुल जाएगा जहां आप ‘सेवा’ कर रहे लोगों का एक कोलाज देख सकते हैं. आप कोलाज पर किसी भी टाइल पर क्लिक कर सकते हैं और फोटो को मैप पर देख सकते हैं. साथ ही कोलाज को इसी तरह के प्रयास करने और अपना समर्थन दिखाने के लिए लोगों को प्रोत्साहित करने के लिए शेयर कर सकते हैं.

Tags: Narendra modi birthday, PM Modi, PM Narendra Modi Birthday

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *