क्या आप भी हैं पीएम किसान निधि योजना से वंचित? तो पहले यहां करें रजिस्ट्रेशन

विक्रम कुमार झा/पूर्णिया:- किसानों को कुछ आर्थिक मदद मिले, इसके लिए प्रोत्साहन राशि के रूप में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना से जोड़कर लाभ दिया जा रहा है. वहीं इस योजना की 16वीं किस्त आगामी फरवरी माह के अंत तक आने की उम्मीद है. जिला कृषि पदाधिकारी सुधीर कुमार कहते हैं कि जिले के 2 लाख से अधिक किसानों को इस योजना का लाभ मिलेगा. साथ ही नए किसानों को रजिस्ट्रेशन कराने के बाद आवेदन करना होगा, इसके बाद ही उन्हें इसका लाभ मिल पाएगा. पूर्णिया जिला में लगभग 2 लाख 9 हजार किसानों को इसका सीधा लाभ मिलेगा. केंद्र और राज्य सरकार के द्वारा इस योजना का लाभ सभी किसानों को मिले, इसके लिए किसानों को जानकारी भी दी जाती है.

इच्छुक किसान ऐसे करें आवेदन
जिला कृषि पदाधिकारी सुधीर कुमार ने कहा कि जो किसान इस योजना का लाभ नहीं ले पाए हैं और योजना का लाभ लेना चाहते हैं, वैसे किसानों को सबसे पहले कृषि कार्यालय में अपना निबंधन कराना अनिवार्य होगा. जिसके बाद किसानों को पुनः www.pmkisan.gov.in पर जाकर मांगी गई सभी जानकारी भरने के बाद ओटीपी के माध्यम से सत्यापन करना होगा. निबंधन पूरा होने के बाद उन्हें मैसेज मिलेगा और निबंधन हो जाएगा. इसके बाद किसानों को इस योजना का लाभ मिलना शुरु हो जाएगा.

अगली किस्त आने से पहले जरूर कर लें ई-केवाईसी
आगे उन्होंने कहा कि आवेदन करने के समय उनका खाता एनपीसीएस के तहत लिंक होने के बाद ही किसानों की संपूर्ण राशि उनके खाते में मिलेगी. हालांकि किसानों को ई-केवाईसी के साथ खाता पूरी तरह से अपडेट रखना चाहिए, जिसके बाद 16वीं किस्त का लाभ किसानों को मिल पाएगा.

पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ लेने के लिए ज्यादा जमीन की भी जरूरत नहीं होती है. लेकिन खेती-बाड़ी और किसानी जरूर करना चाहिए. उन्होंने कहा कि इस दौरान भूमि का सत्यापन जरूरी होता है, जिसके बाद लाभ मिलेगा.

इन किसानों को नहीं मिलेगा इसका लाभ
कुछ किसानों को निश्चित तौर पर इसका लाभ नहीं मिलेगा. उनके नाम से वह जमीन होने पर भी इस योजना के पात्र नहीं होंगे. दरअसल कारण बताते हुए उन्होंने कहा कि कई किसान ऐसे होते हैं, जो सरकारी पद या सांसद विधायक या बड़े सरकारी नौकरी में रहकर किसानी या खेती बाड़ी करते हैं. लेकिन ऐसे किसान भाई इस योजना का लाभ नहीं ले पाएंगे.

योजना से संबंधित जानकारी मिलेगी यहां
जिला कृषि पदाधिकारी सुधीर कुमार कहते हैं कि ऐसे कोई भी किसान, जो पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लाभ से अब तक वंचित हैं और उन्हें इसका लाभ नहीं मिलता हो. वैसे किसान भाई योजना से जुड़ी किसी भी तरह का जानकारी लेना चाहते हैं, तो वो सबसे पहले अपने प्रखंड कृषि कार्यालय या जिला कृषि कार्यालय में आकर संपर्क कर जानकारी ले सकते हैंऔर 16वीं किस्त की इस योजना का लाभ पा सकते हैं.

Tags: Bihar News, Local18, PM Kisan, PM Kisan Samman Nidhi Yojana, Purnia news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *