क्या आपने खाया छत्तीसगढ़ का ये कत्थई आइटम? स्वाद ऐसा कि हो जाएंगे मंत्रमुग्ध

सौरभ तिवारी/बिलासपुरः- छत्तीसगढ़ में गुलगुला भजिया बहुत ज्यादा पसंद किया जाता है. आमतौर पर छोटे-बड़े किसी भी खास अवसर पर तो कभी यूं ही कुछ मीठा खाने की जबरदस्त क्रेविंग हो, तो फटाफट गुलगुला भजिया बनाया जाता है. वहीं होली में खास तौर पर छत्तीसगढ़ में गुलगुला बनाने की परंपरा है और इसे बनाना भी बेहद आसान है. बिलासपुर में रहने वाली गृहणी उर्मिला ने बताया कि कैसे स्वादिष्ट गुलगुला भजिया तैयार किया जा सकता है. इसे बनाने के लिए जो भी समान लगेगा, वह आमतौर पर आपके घर पर मौजूद होगा. इसके लिए सब इंग्रीडिएंट आपको घर में ही मिल जाएंगे, यानि कुछ बाहर से मंगवाने की जरूरत नहीं है.

इस्तेमाल होंगे ये सामान
गेहूं का आटा.
गुड़ या शक्कर.
सौंफ और सफेद तिल.
खाने का सोडा.
घी या तेल.

गुलगुला भजिया ऐसे बनाएं
1. सबसे पहले गुड़ या शक्कर, जो भी आप इस्तेमाल करना चाहें, उसे आधे ग्लास पानी में घोल लें.
2. एक बाउल में आटा लें और उसमें तिल, सौंफ और इलायची पाउडर मिला लें. सौंफ गुलगुला भजिया की जान है और असल स्वाद इसी से उभरता है.
3. अब आटे में मीठा पानी डालकर पकौड़े की तरह घोल बना लें. ध्यान दें कि इसमें गुठलियां न रह जाएं. अब इसमें खाने का सोडा डाल लें और एक बार और अच्छे से घोल लें. अगर आपको ऐसा लगे कि घोल थोड़ा ज्यादा गाढ़ा है, तो थोड़ा सादा पानी मिला लें. लेकिन घोल पतला न होने पाए. इसका ध्यान रखें.
4. एक कड़ाही में घी गरम करें. अब हाथ से घोल लेकर गुलगुला भजिया गर्म घी में डालते जाएं. गुड़ से बनाने पर इनका कलर एकदम गुलाब जामुन की तरह सुंदर आता है. बढ़िया रंग आ जाए, तो गुलगुला भजिया निकाल लें.

नोट:- हाय गर्मी! छत्तीसगढ़ में गर्मी दिखा रहा तेवर, इस तारीख से मिल सकता है सुकून, जानें आज का मौसम


होली में खास महत्व

छत्तीसगढ़ में गुलगुला भजिया होली में खास बनाया जाता है. जैसे दूसरे जगह लोग गुझिया खाते हैं, वैसे ही होली में छत्तीसगढ़ में गुलगुला बनाते हैं. इसके अलावा अन्य त्योहारों के मौके पर भी इसे बनाया जाता है. अगर आपको भी मीठा पसंद है, तो घर पर बिना ज्यादा समय गवाए आसानी से गुलगुला भजिया बनाया जा सकता है.

Tags: Bilaspur news, Chhattisgarh news, Food, Holi festival, Local18

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *