कौन है हाफिज सईद, क्यों भारत चाहता है पाक से इस खूंखार आतंकी का प्रत्यर्पण, क्या हैं आरोप?

नई दिल्ली: भारत ने पाकिस्तानी आतंकी संगठन लश्कर के मुखिया हाफिज सईद को भारत लाने की दिशा में एक बड़ा कदम उठाया है. भारत ने पाकिस्तान से दो टूक कहा है कि वह आतंकवादी हाफिज सईद को भारत को सौंपे. भारत में विभिन्न आतंकवादी वारदातों में शामिल आतंकी हाफिज सईद मुंबई हमले का भी मास्टरमाइंड है. सूत्रों की मानें तो भारत सरकार ने पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय से आतंकी सईद को सौंपने की मांग की है. हालांकि, पाकिस्तान ने अब तक कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है. सूत्रों की मानें तो भारत सरकार ने आधिकारिक तौर पर पाकिस्तान से 26/11 मुंबई हमले के मास्टरमाइंड हाफिज सईद को राष्ट्रीय जांच एजेंसियों (एनआईए) द्वारा दर्ज विभिन्न मामलों में मुकदमा चलाने के लिए भारत प्रत्यर्पित करने का अनुरोध किया है.

सूत्रों की मानें तो भारतीय विदेश मंत्रालय ने पाकिस्तान से हाफिज सईद के प्रत्यर्पण का अनुरोध किया है. विशेषज्ञों का कहना है कि भारत और पाकिस्तान के बीच इस प्रकार के प्रत्यर्पण के लिए कोई औपचारिक संधि नहीं है. बावजूद इसके दोनों देश चाहे तो मानवता के खिलाफ होने वाली आतंकवादी घटनाओं को रोकने के लिए इस प्रकार के आतंकवादियों पर प्रत्यर्पण के जरिए अंकुश लगा सकते हैं.

मुंबई और पुलवामा हमले का मास्टरमाइंड है सईद
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय को भारत सरकार ने हाफिज सईद के प्रत्यर्पण के लिए कानूनी प्रक्रिया शुरू करने का आग्रह किया गया है. गौरतलब है कि हाफिज सईद भारत की मोस्ट वांटिड आतंकवादियों की लिस्ट में शामिल है. इतना ही नहीं, वह 26-11 के मुंबई हमलों का मास्टरमाइंड है. साथ ही हाफिज सईद पुलवामा अटैक का भी मास्टरमाइंड है. यही कारण है कि अब भारत हाफिज सईद को भारत लाने की तैयारी में है. सूत्रों की मानें तो दस्तावेज में हाफिज सईद को कश्मीर में आतंकवादी हमलों और आतंकवादी समूहों की फंडिंग सहित कई मामलों में एनआईए द्वारा आरोपी के रूप में नामित किया गया है.

‘आतंकी हाफिज सईद को हमारे हवाले करो’, भारत ने पाकिस्तान से की मांग, मुंबई हमले के मास्टरमाइंड का होगा प्रयर्पण?

भारत ने आतंकी घोषित कर रखा है
सरकार ने इसके लिए पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय से हाफिज सईद को भारत सौंपने की मांग की है. जम्मू कश्मीर में हुई कई आतंकी वारदातों के अलावा हाफिज सईद मुंबई में हुए 26-11 हमले का भी मास्टरमाइंड है. इस आतंकवादी हमले में अमेरिकी नागरिकों समेत 160 से ज्यादा व्यक्तियों की मौत हुई थी. भारत के अलावा भी कई अन्य देशों ने हाफिज सईद को आतंकवादी घोषित किया है. हाफिज सईद और उसके संगठन पर अमेरिका ने इनाम भी घोषित किया है. हाफिज सईद का आंतकी संगठन लश्कर-ए-तैयबा है. इस आतंकी संगठन पर लगभग 1 करोड़ डॉलर का इनाम है. आतंकी फंडिंग मामले में हाफिज सईद जेल में बंद किया जा चुका है.

Pakistan Hafiz Saeed: कौन है हाफिज सईद, क्यों भारत चाहता है पाक से इस खूंखार आतंकी का प्रत्यर्पण, क्या हैं आरोप?

पाक ने दाऊद को भी दी है शरण
रक्षा विशेषज्ञों का कहना है कि यदि पाकिस्तान पड़ोसी देशों के साथ अच्छे रिश्ते रखने का इच्छुक है और आतंकवाद पर अंकुश लगाने का इरादा रखता है तो उसे इस प्रत्यर्पण अनुरोध को लेकर सकारात्मक कदम उठाना चाहिए. गौरतलब है कि पाकिस्तान पर सीमा पार आतंकवाद को प्रोत्साहन के आरोप लगते रहे हैं. इसके अलावा पाकिस्तान ने भारत के खिलाफ आतंकवादी साजिशों में शामिल रहे दाऊद इब्राहिम सरीखे असामाजिक तत्वों व आतंकवादियों को अपने यहां शरण भी दी है. (इनपुट आईएएनएस)

Tags: Hafiz Saeed, Pulwama attack, Pulwama News

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *