कौन है असली शिवसेना? अभी खत्म नहीं हुई जंग, SC ने एकनाथ शिंदे से मांगा जवाब

Shiv Sena

Creative Common

संक्षिप्त सुनवाई के दौरान, अदालत ने यूबीटी समूह का प्रतिनिधित्व करने वाले वरिष्ठ वकील कपिल सिब्बल और अभिषेक मनु सिंघवी से पूछा कि उन्होंने पहली बार में उच्च न्यायालय का दरवाजा क्यों नहीं खटखटाया।

सुप्रीम कोर्ट ने सोमवार को महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे और उनके खेमे के 38 अन्य शिवसेना विधायकों से उद्धव बालासाहेब ठाकरे (यूबीटी) समूह द्वारा दायर एक याचिका पर जवाब मांगा, जिसमें शिंदे के खिलाफ अयोग्यता याचिकाओं को खारिज करने के महाराष्ट्र विधानसभा अध्यक्ष के फैसले को चुनौती दी गई है। वे विधायक जिन्होंने 2022 में विद्रोह के दौरान उनका समर्थन किया और सीएम के गुट को असली शिवसेना माना। भारत के मुख्य न्यायाधीश धनंजय वाई चंद्रचूड़ की अगुवाई वाली एक पीठ ने उन सभी 39 विधायकों को नोटिस जारी किया, जिनके खिलाफ सदन में पार्टी व्हिप का उल्लंघन करने के लिए दल-बदल विरोधी कानून के तहत ठाकरे खेमे द्वारा अयोग्यता याचिकाएं दायर की गई थीं। 

न्यायमूर्ति जेबी पारदीवाला और न्यायमूर्ति मनोज मिश्रा की पीठ ने दो सप्ताह के बाद मामले पर फिर से सुनवाई करेगी। जून 2022 में शिवसेना को विभाजन का सामना करना पड़ा जब एकनाथ शिंदे और 38 अन्य विधायकों ने सरकार बनाने के लिए भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) से हाथ मिला लिया। विद्रोह ने तत्कालीन महा विकास अघाड़ी (एमवीए) सरकार को गिरा दिया। 

संक्षिप्त सुनवाई के दौरान, अदालत ने यूबीटी समूह का प्रतिनिधित्व करने वाले वरिष्ठ वकील कपिल सिब्बल और अभिषेक मनु सिंघवी से पूछा कि उन्होंने पहली बार में उच्च न्यायालय का दरवाजा क्यों नहीं खटखटाया। जवाब देते हुए, वरिष्ठ वकीलों ने बताया कि जब तक उच्च न्यायालय उनकी याचिका पर फैसला करेगा तब तक वर्तमान विधानसभा का कार्यकाल शायद समाप्त हो जाएगा। राज्य में अक्टूबर 2024 में चुनाव होने की उम्मीद है। 

अन्य न्यूज़



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *