कौन हैं Madhya Pradesh के सबसे युवा उम्मीदवार Prakhar Pratap Singh? छोटी सी उम्र में लाखों की नौकरी छोड़कर राजनीति में आजमायी किस्मत

मध्य प्रदेश चुनाव लड़ने वाले सबसे युवा उम्मीदवार आम आदमी पार्टी के प्रखर प्रताप सिंह हैं। 25 साल की उम्र में अमेरिका से लौटे इस आर्किटेक्ट का मुकाबला रीवा जिले के गुढ़ क्षेत्र में कांग्रेस के कपिध्वज सिंह और भाजपा के नागेंद्र सिंह से है।

बहुप्रतीक्षित पांच राज्यों का विधानसभा चुनाव अपने दूसरे चरण में प्रवेश कर गया है क्योंकि मध्य प्रदेश में आज 230 सीटों के लिए मतदान हो रहा है। राज्य के 2,533 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला 5.9 करोड़ से अधिक मतदाता करेंगे। मध्य प्रदेश में चुनावी कहानी पर कांग्रेस और बीजेपी का नियंत्रण होने के बावजूद, आम आदमी पार्टी (आप) ने 66 उम्मीदवारों को मैदान में उतारकर अपनी एंट्री की है।

इस साल के सबसे कम उम्र के उम्मीदवार प्रखर प्रताप सिंह हैं, जो रीवा जिले के गुढ़ क्षेत्र से 25 वर्षीय AAP दावेदार हैं। वह मौजूदा विधायक भाजपा के नागेंद्र सिंह और कांग्रेस के कपिध्वज सिंह के खिलाफ मैदान में हैं।

कौन हैं प्रखर प्रताप सिंह?

प्रखर प्रताप सिंह रीवा जिले के रायपुर कर्चुलियान के रहने वाले हैं। सिंह ने संयुक्त राज्य अमेरिका जाने से पहले अपनी प्रारंभिक शिक्षा के लिए देहरादून के दून स्कूल में पढ़ाई की, जहाँ उन्होंने वास्तुकला में स्नातक और स्नातकोत्तर की डिग्री हासिल की। उन्होंने वहां दो साल से अधिक समय तक एक करोड़ रुपये के वार्षिक वेतन वाली नौकरी भी की।

भारत लौटने के बाद सिंह ने गुढ़ विधानसभा सीट से चुनाव लड़कर राजनीति में अपना करियर बनाने का फैसला किया। आप में शामिल होने का उनका निर्णय व्यक्तिगत है, भले ही उनके कांग्रेस और भाजपा दोनों से पारिवारिक संबंध हैं। यह कदम इतना अडिग था कि इससे उनके पिता के साथ थोड़े समय के लिए अनबन हो गई, जिससे पता चलता है कि यह कितनी गहरी पकड़ थी।

इंडियन एक्सप्रेस को दिए इंटरव्यू में उन्होंने कहा, ”मेरे परिवार के सदस्य बीजेपी और कांग्रेस पार्टियों से जुड़े रहते थे. मैंने निर्णय लेने से पहले उनसे सलाह भी नहीं ली, जिसके कारण मेरे पिता ने तीन दिनों के लिए मुझसे बात करना बंद कर दिया। उन्होंने खुलासा किया कि उनका परिवार कई पीढ़ियों से जन सेवा (सामाजिक कार्य) में लगा हुआ है। उनके पिता और दादा रीवा में प्रसिद्ध और अत्यधिक सम्मानित हैं।

राज्य में सबसे कम उम्र के उम्मीदवार होने के बारे में बोलते हुए उन्होंने अखबार से कहा, ”मैंने इस पर ज्यादा ध्यान नहीं दिया है और न ही मुझे लगता है कि इससे कोई फर्क पड़ता है. मेरी उम्र में, सब कुछ अपने चरम पर है – आपका जज्बा (जुनून), प्रतिबद्धता और ऊर्जा सभी उच्च हैं, जबकि आप अपने आस-पास की हर चीज को समझ भी सकते हैं क्योंकि आपका दिमाग पूरी तरह से विकसित हो चुका है। इसलिए अगर इसे सही तरीके से इस्तेमाल किया जाए तो यह अच्छा है।

प्रखर प्रताप सिंह AAP में क्यों शामिल हुए?

पंजाब और दिल्ली में पार्टी की उपलब्धियों से सिंह आप की ओर आकर्षित हुए। उनका राजनीतिक दर्शन भी पार्टी के प्रगतिशील रवैये से मेल खाता है। इसके अलावा, वह क्षेत्र में उपस्थिति की कमी और खराब नेतृत्व के लिए देश के प्रमुख राजनीतिक दलों की आलोचना करते हैं। उन्होंने इंडियन एक्सप्रेस से कहा, ”आप ने मुझे स्वीकार कर लिया है और अपने टिकट पर लड़ने का मौका दिया है। लेकिन मैंने खुद को कभी भी भाजपा या कांग्रेस में शामिल होते नहीं देखा क्योंकि वे बहुत बड़े हैं, भले ही उनकी विचारधारा कुछ भी हो।

उन्होंने आगे कहा कि जब 2013 में AAP लॉन्च हुई थी, तो हर कोई इस पर संदेह करता था। लेकिन उन्होंने (अरविंद केजरीवाल) दिल्ली में तीन बार ऐसा किया (सरकार बनाई), पंजाब में भी, और अब अन्य हिस्सों में जमीन बना रहे हैं। मेरी हमारे राष्ट्रीय महासचिव-संगठन संदीप पाठक के साथ बैठक हुई, जिन्होंने बताया कि शिक्षित लोग होने के नाते, हम कभी-कभी प्रतिस्पर्धी एजेंडे के प्रति बहुत संवेदनशील होते हैं और अपने एजेंडे से दूर भागते हैं। इसने मुझे चुनाव लड़ने का मन बनाने के लिए आश्वस्त किया। 

कई आप नेताओं को जेल में डालने और अरविंद केजरीवाल को प्रवर्तन निदेशालय द्वारा समन भेजे जाने से संबंधित सवालों के जवाब में सिंह ने जोर देकर कहा कि भाजपा का “डैमेज कंट्रोल” का लक्ष्य “आप को किसी भी तरह रोकना” है।

उन्हें यह भी यकीन है कि भयंकर राजनीतिक प्रतिस्पर्धा और पार्टी में शामिल होने से जुड़ी कठिनाइयों के बावजूद आप की बदलाव की योजना “अजेय” है। आप अब एक दृष्टि है। आप किसी दृष्टि को ख़त्म नहीं कर सकते। शो को चलाने के लिए हमेशा लोग मौजूद रहेंगे।

प्रखर प्रताप सिंह का चुनाव संबंधी फोकस क्या है?

सिंह का अभियान स्थानीय चिंताओं पर केंद्रित है, जैसे गुढ़ में पर्याप्त स्कूलों, अस्पतालों और पीने के पानी की कमी। मतदाताओं तक पहुंचने के लिए अपने परिवार के स्थानीय संपर्कों, सार्वजनिक समारोहों और विज्ञापन का उपयोग करना उनके कुछ तरीके हैं। राजनीतिक आदर्श के विपरीत, उनका लक्ष्य व्यक्तियों की चिंताओं को संबोधित करके उनकी जरूरतों पर ध्यान केंद्रित करना है।

एमपी विधानसभा चुनाव

2018 के चुनावों के बाद दो साल की संक्षिप्त अवधि को छोड़कर, भाजपा लगभग 20 वर्षों तक मध्य प्रदेश की राजनीति पर हावी रही है। कांग्रेस भगवा पार्टी पर नियंत्रण के लिए लड़ रही है, जिसका लक्ष्य अतिरिक्त कार्यकाल के लिए सत्ता पर कब्जा करना है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, अमित शाह, जेपी नड्डा, राजनाथ सिंह और शिवराज सिंह चौहान ने भाजपा के संपूर्ण अभियान का नेतृत्व किया। तदनुसार, कांग्रेस ने मंच से सत्तारूढ़ दल का सामना करने के लिए दिग्विजय सिंह, राहुल गांधी, प्रियंका गांधी, कमल नाथ और अपने नेता मल्लिकार्जुन खड़गे को नियुक्त किया।



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *